News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

हिताची एनर्जी को भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के एकीकरण का समर्थन करने के लिए बड़ा ऑर्डर मिला

Share Us

414
हिताची एनर्जी को भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के एकीकरण का समर्थन करने के लिए बड़ा ऑर्डर मिला
08 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

हिताची एनर्जी इंडिया लिमिटेड Hitachi Energy India Limited ने राजस्थान के बीकानेर में अपने आगामी 300-मेगावाट सौर फोटोवोल्टिक बिजली संयंत्र के लिए ग्रिड कनेक्शन समाधान प्रदान करने के लिए देश के अग्रणी स्वतंत्र बिजली उत्पादकों में से एक अयाना रिन्यूएबल पावर Ayana Renewable Power से एक अनुबंध जीता है।

हिताची एनर्जी इस परियोजना के लिए अयाना रिन्यूएबल्स के साथ मिलकर काम कर रही है, ताकि एक अनुकूलित समाधान तैयार किया जा सके जो कि नवीकरणीय संयंत्र के अंतिम उपयोगकर्ता सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया Solar Energy Corporation of India की सुरक्षा, गुणवत्ता और तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करता हो।

परियोजना के डिजाइन और निष्पादन में अपने मजबूत स्थानीय पदचिह्न और विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, हिताची एनर्जी एक इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण प्रबंधन पैकेज प्रदान करेगी जो संयंत्र द्वारा उत्पन्न सभी बिजली एकत्र करती है, और इसे राष्ट्रीय ट्रांसमिशन सिस्टम में सुरक्षित और विश्वसनीय रूप से स्थानांतरित करती है। यह परियोजना मार्च 2024 में चालू होने वाली है।

अयाना रिन्यूएबल पावर की यह परियोजना एक एकीकृत नवीकरणीय ऊर्जा प्रणाली Integrated Renewable Energy System की दिशा में एक और कदम है। दुनिया तेजी से महसूस कर रही है, कि ऊर्जा सुरक्षा को बनाए रखते हुए कार्बन-तटस्थ भविष्य के वादे को पूरा करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा आवश्यक है। जहां एक मजबूत एकीकृत नवीकरणीय ऊर्जा है, हिताची एनर्जी के भारत और दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ एन वेणु N Venu Managing Director and CEO India and South Asia Hitachi Energy ने कहा ऊर्जा प्रणाली बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को स्थायी रूप से संबोधित करने के लिए सभी बिंदुओं को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हिताची एनर्जी कार्बन-तटस्थ भविष्य में तेजी लाने में मदद करने के लिए अग्रणी प्रौद्योगिकियों द्वारा ऊर्जा परिवर्तन की तात्कालिकता का समर्थन कर रही है।

भारत 2030 तक अपनी बिजली क्षमता का 50 प्रतिशत गैर-जीवाश्म स्रोतों से प्राप्त करने के दृढ़ पथ पर है, जो 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के देश के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के अनुरूप है। CEEW-CEF1 के अनुसार FY23 में नवीकरणीय ऊर्जा भारत में हावी रही विद्युत उत्पादन क्षमता विस्तार वर्ष के दौरान कुल 17GW स्थापित किया गया था, और जिनमें से 92 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा2 द्वारा संचालित थे। और जिसमें से सौर (ग्रिड-स्केल और छत) ने नई जोड़ी गई नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में 84 प्रतिशत का योगदान दिया। जुलाई 2023 तक देश में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से 179GW3 की संयुक्त स्थापित क्षमता है।

कार्बन-तटस्थ भविष्य को प्राप्त करने के लिए जटिलता और क्षमता के मुद्दों को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर नवीकरणीय ऊर्जा को एकीकृत करने की आवश्यकता है। हिताची एनर्जी लिमिटेड Hitachi Energy Limited दुनिया की ऊर्जा प्रणाली को आगे बढ़ा रही है, और इसके अग्रणी अभिनव समाधान बड़े पैमाने पर नवीकरणीय ऊर्जा के एकीकरण में तेजी लाते हैं, जिससे संक्रमण में तेजी लाने में मदद मिलती है। आज भारत में 33GW स्वच्छ ऊर्जा हिताची एनर्जी की तकनीक से प्रवाहित होती है।

इस परियोजना में बिजली प्रणाली रखरखाव के लिए तैयार है, और इसे RelCare डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ फैक्ट्री में फिट किया गया है, और परिचालन की विश्वसनीयता और उपलब्धता की सुरक्षा के लिए EnCompass™ सर्विस एग्रीमेंट बेसलाइन के साथ आता है। नया डिजिटल-सक्षम सेवा समाधान घटनाओं के जोखिम को कम करके और उच्चतम उपलब्धता में योगदान देकर एक वर्ष की अवधि और पूरे जीवनचक्र के लिए बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करना चाहता है।

हिताची एनर्जी लिमिटेड दुनिया भर में 10,000 से अधिक इंस्टॉलेशन के साथ ग्रिड कनेक्शन और बिजली गुणवत्ता समाधान Grid Connection and Power Quality Solutions में एक बाजार और प्रौद्योगिकी अग्रणी है। और इसने मॉड्यूलर और प्रीफैब्रिकेटेड ग्रिड कनेक्शन समाधानों की अपनी ग्रिड-ईएक्सपैंड™ रेंज लॉन्च की है, जो पावर ग्रिड क्षमता का विस्तार करने और अधिक टिकाऊ ऊर्जा प्रणाली में संक्रमण को तेज करने के लिए इसे तेज, सरल और अधिक कुशल बनाती है।

हिताची लिमिटेड के बारे में:

हिताची डेटा और प्रौद्योगिकी के साथ एक स्थायी समाज का निर्माण करते हुए सोशल इनोवेशन बिजनेस चलाती है। हम डिजिटल सिस्टम और सर्विसेज, ग्रीन एनर्जी एंड मोबिलिटी, कनेक्टिव इंडस्ट्रीज और ऑटोमोटिव सिस्टम की व्यावसायिक संरचना के तहत आईटी, ओटी (ऑपरेशनल टेक्नोलॉजी) और उत्पादों का लाभ उठाते हुए लुमाडा समाधानों के साथ ग्राहकों और समाज की चुनौतियों का समाधान करेंगे। हरित, डिजिटल और नवाचार से प्रेरित होकर, हमारा लक्ष्य अपने ग्राहकों के साथ सहयोग के माध्यम से विकास करना है। वित्तीय वर्ष 2021 (31 मार्च 2022 को समाप्त) के लिए कंपनी का समेकित राजस्व कुल 10,264.6 बिलियन येन ($84,136 मिलियन अमरीकी डालर) था, जिसमें 853 समेकित सहायक कंपनियां और दुनिया भर में लगभग 370,000 कर्मचारी थे। हिताची के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया कंपनी की वेबसाइट https://www.hitachi.com पर जाएं।