News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

हिंदुस्तान जिंक और ग्रीनलाइन ने ग्रीन लॉजिस्टिक्स प्रदान करने के लिए समझौता किया

Share Us

309
हिंदुस्तान जिंक और ग्रीनलाइन ने ग्रीन लॉजिस्टिक्स प्रदान करने के लिए समझौता किया
05 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

भारत के जिंक, लेड और सिल्वर के सबसे बड़े और एकमात्र एकीकृत उत्पादक हिंदुस्तान जिंक Hindustan Zinc ने ग्रीनलाइन मोबिलिटी सॉल्यूशंस लिमिटेड Greenline Mobility Solutions Limited को चुना है, जो एस्सार ग्रुप का हिस्सा है, और ग्रीन मोबिलिटी समाधानों में अग्रणी है। स्थायी लॉजिस्टिक्स भागीदार और अपनी आपूर्ति श्रृंखला और परिवहन संचालन में ग्रीनलाइन के एलएनजी-संचालित बेड़े को तैनात करने के लिए तैयार है।

एलएनजी से चलने वाले वाहन डीजल की तुलना में उत्सर्जन को काफी कम करते हैं, और दोनों संगठनों के स्थिरता लक्ष्यों के साथ पूरी तरह से मेल खाते हैं। यह पहल न केवल परिवहन से जुड़े कार्बन पदचिह्न को कम करेगी बल्कि हरित लॉजिस्टिक्स के लिए नए उद्योग मानक भी स्थापित करेगी।

हिंदुस्तान जिंक के सीईओ अरुण मिश्रा Hindustan Zinc CEO Arun Mishra ने कहा "हिंदुस्तान जिंक में हमने सभी के लिए एक हरित भविष्य बनाने के लिए अपने संचालन के हर पहलू में टिकाऊ प्रथाओं को शामिल किया है। स्थिरता हमारी कंपनी की पहचान का एक अभिन्न अंग है, और इसका प्रतिनिधित्व करती है। हमारे प्रबंधन और कर्मचारियों की मुख्य प्रतिबद्धता। एलएनजी वाहन की तैनाती हमारे स्वीकृत एसबीटीआई लक्ष्यों के अनुरूप है, जिससे पूर्ण स्कोप 1 और 2 जीएचजी उत्सर्जन में 50% की कमी आएगी और आधार वर्ष FY2020 से FY2030 तक पूर्ण स्कोप 3 GHG उत्सर्जन में 25% की और कमी आएगी। एलएनजी वाहनों को पेश करके हम न केवल भारतीय खनन को डीकार्बोनाइजिंग करने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित कर रहे हैं, बल्कि परिवहन क्रांति का मार्ग भी प्रशस्त कर रहे हैं। यह 2050 या उससे पहले नेट-शून्य के हमारे दृष्टिकोण की दिशा में एक और कदम है, और हम स्केलिंग के लिए तत्पर हैं, यह आने वाले महीनों में होगा।"

ग्रीनलाइन के सीईओ आनंद मिमानी Greenline CEO Anand Mimani ने कहा "भारतीय कॉर्पोरेट नेतृत्व अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है, और हम अपने हरित लॉजिस्टिक्स समाधानों के साथ उनके मिशन को सक्षम कर रहे हैं। और स्वच्छ, हरित गतिशीलता समाधान उद्योगों को लक्ष्य हासिल करने में मदद करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। हिंदुस्तान जिंक के चुने हुए टिकाऊ लॉजिस्टिक्स साझेदार होने पर गर्व है, और हम उनके भारी माल परिवहन के डीकार्बोनाइजेशन को सक्षम करने के लिए तत्पर हैं।''

हिंदुस्तान जिंक 2050 तक या उससे पहले शुद्ध शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य रखने के लिए प्रतिबद्ध है, और यह समझौता इस शुद्ध शून्य लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में नवीनतम पहल है। कंपनी को धातु और खनन क्षेत्र के तहत एसएंडपी ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट 2022 में वैश्विक स्तर पर तीसरा और एशिया प्रशांत क्षेत्र में पहला स्थान दिया गया है।

ग्रीनलाइन टिकाऊ माल परिवहन में अग्रणी है, और कार्बन उत्सर्जन को कम करने और लंबी दूरी की हेवी ड्यूटी रोड लॉजिस्टिक्स में पर्यावरणीय जिम्मेदारी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी हिंदुस्तान जिंक के सड़क लॉजिस्टिक्स संचालन के लिए एलएनजी-संचालित ट्रकों को तैनात करने के लिए 200 करोड़ का निवेश करेगी।

ग्रीनलाइन ने भारत में एलएनजी ट्रकिंग को वास्तविकता बनाने के लिए भारत का पहला और एकमात्र एकीकृत हरित लॉजिस्टिक्स पारिस्थितिकी तंत्र Integrated Green Logistics Ecosystem बनाने के लिए कई संगठनों के साथ सहयोग किया है, जिससे कॉरपोरेट्स के लिए इसके विशाल लाभों को प्रदर्शित करके एलएनजी ईंधन वाले लंबी दूरी के ट्रकों को व्यापक रूप से अपनाने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।