News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

हिंडाल्को ने हाई-स्पीड रेल कोच परियोजना के लिए इतालवी कंपनी मेट्रा के साथ समझौता किया

Share Us

411
हिंडाल्को ने हाई-स्पीड रेल कोच परियोजना के लिए इतालवी कंपनी मेट्रा के साथ समझौता किया
13 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

दुनिया की सबसे बड़ी एल्यूमीनियम रोलिंग और रीसाइक्लिंग कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड Hindalco Industries Limited ने इटली स्थित मेट्रा स्पा Metra Spa के साथ एक प्रौद्योगिकी साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं, जो संरचित और मूल्य वर्धित एल्यूमीनियम एक्सट्रूज़न के उत्पादन में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध है। और भारत में उच्च गति वाले एल्यूमीनियम रेल कोचों के निर्माण के लिए बड़े आकार के एल्यूमीनियम एक्सट्रूज़न और फैब्रिकेशन तकनीक Aluminum Extrusion and Fabrication Technology के उत्पादन को सक्षम करना है, जो बेहतर घरेलू विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ावा देने के भारत सरकार के दृष्टिकोण को कायम रखने में हिंडाल्को की ध्वजवाहक भूमिका को रेखांकित करता है।

एल्युमीनियम निर्माण में हिंडाल्को के विशाल अनुभव और एल्युमीनियम एक्सट्रूज़न, मशीनिंग और वेल्डिंग में मेट्रा की अत्याधुनिक जानकारी को मिलाकर यह सहयोग विश्व स्तरीय तकनीक जो वर्तमान में यूरोप, चीन, जापान और कुछ अन्य देशों तक सीमित है, और भारत में लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

हिंडाल्को को भारतीय रेलवे के महत्वाकांक्षी उन्नयन कार्यक्रम को चलाने के लिए लॉन्चिंग पैड प्रदान करता है, जो दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क चलाता है।

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक सतीश पई Satish Pai Managing Director Hindalco Industries ने कहा "भारत में यात्री ट्रेनों के लिए एल्यूमीनियम एक्सट्रूज़न के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए मेट्रा के साथ जुड़कर हमें खुशी हो रही है। यह वाणिज्यिक वाहनों, माल ढुलाई वैगनों, इलेक्ट्रिक वाहनों और यात्री ट्रेन अनुप्रयोगों में एल्यूमीनियम के लिए हमारी क्षमता निर्माण के अनुरूप है। हमारी संयुक्त विशेषज्ञता निस्संदेह इन ट्रेनों की दक्षता, स्थायित्व और टिकाऊ प्रदर्शन को बढ़ाएगी और भारतीय रेल उद्योग के लिए नए मानक स्थापित करेगी।

रेलवे क्षेत्र में एक्सट्रूडेड एल्युमीनियम एक अग्रणी भूमिका निभाता है, क्योंकि यह वजन में कमी और यांत्रिक शक्ति को जोड़ता है। परिवहन क्षेत्र के लिए एल्युमीनियम एक्सट्रूज़न बनाने में 60 साल से अनुभवी मेट्रा, रेलवे एक्सट्रूज़न के निर्माण और मशीनिंग में माहिर है, जिससे इतालवी कंपनी को रेलवे के लिए उच्च-स्तरीय उप-असेंबली डिजाइन और आपूर्ति करने की अतिरिक्त क्षमता मिलती है।

मेट्रा स्पा के सीईओ एनरिको ज़म्पेड्रि Enrico Zampedri CEO of Metra Spa ने कहा "हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के साथ सहयोग वैश्विक मंच पर हमारी एल्यूमीनियम एक्सट्रूज़न तकनीक की क्षमताओं को प्रदर्शित करने का एक रोमांचक अवसर प्रस्तुत करता है। और भारत में हाई-स्पीड ट्रेन निर्माण के लिए एल्युमीनियम एक्सट्रूज़न को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार हैं, जिससे इस क्षेत्र में मजबूत इतालवी विशेषज्ञता और भारतीय बाजार ज्ञान का मिश्रण तैयार होगा।"

भारतीय रेलवे Indian Railways रेल लाइनों और स्टेशनों जैसे बुनियादी ढांचे में एक गतिशील बदलाव के साथ-साथ उच्च गति वातानुकूलित गाड़ियों की शुरूआत के बीच में है। सर्वोच्च आराम और तेज़ यात्रा के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा के लिए चलाई जा रही सर्वोत्कृष्ट विश्व स्तरीय वंदे भारत ट्रेनें भारत में रेल परिवहन के भविष्य का एक संकेतक हैं। 200 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से चलने के लिए डिज़ाइन की गई चमचमाती, वायुगतिकीय ट्रेन, एल्यूमीनियम के उपयोग से संभव होगी।

वंदे भारत ट्रेनों के लिए यात्री कोच बनाने में मदद करने के लिए हिंडाल्को ने परियोजना के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है, और प्रौद्योगिकी गठबंधन इस प्रयास के लिए अत्याधुनिक तकनीक प्रदान करेगा।

उच्च गति वाले रेलवे कोचों के निर्माण में कठोर उच्च ग्रेड एल्यूमीनियम मिश्र धातु दुनिया भर में पसंद की धातु के रूप में उभरी है, जो अपने हल्के वजन के कारण सौंदर्यपूर्ण डिजाइन और अधिक गति को सक्षम बनाती है। यूरोप, चीन और जापान में उपनगरीय मेट्रो सिस्टम और हाई-स्पीड इंटरसिटी और लंबी दूरी की रेल यातायात एल्यूमीनियम रेलकारों का उपयोग करती है।

जबकि एल्यूमीनियम रेलकारों के लिए अग्रिम लागत थोड़ी अधिक है, रेल बुनियादी ढांचे और कार्बन उत्सर्जन सहित लंबी अवधि में बचत महत्वपूर्ण है। एल्यूमीनियम का उपयोग कम वायुगतिकीय प्रतिरोध, ट्रांसमिशन हानि के कारण ऊर्जा दक्षता में काफी वृद्धि करता है, और रोलिंग स्टॉक में कम टूट-फूट का कारण बनता है।

हिंडाल्को ने भारत का पहला ऑल-एल्युमीनियम लाइटवेट फ्रेट रेक लॉन्च किया, जो न केवल उच्च गति और प्रति ट्रिप अधिक पेलोड सक्षम कर रहा है, बल्कि अपने जीवनकाल में 14,500 टन से अधिक CO2 बचाएगा। कंपनी आने वाले महीनों में सीमेंट और खाद्यान्न जैसी विशिष्ट वस्तुओं को लक्षित करते हुए माल ढुलाई वैगनों के तीन और डिजाइन पेश करने की योजना बना रही है।

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के बारे में:

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड आदित्य बिड़ला समूह की प्रमुख धातु कंपनी है। अपनी सहायक कंपनी नोवेलिस के साथ हिंडाल्को फ्लैट रोल्ड उत्पादों में वैश्विक नेता और एल्यूमीनियम का दुनिया का सबसे बड़ा रिसाइक्लर है। 10 देशों में 52 विनिर्माण इकाइयों तक फैली वैश्विक पहुंच के साथ कंपनी नवीन समाधानों के माध्यम से सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। हिंडाल्को को 2020, 2021 और 2022 में डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (डीजेएसआई) में दुनिया की सबसे टिकाऊ एल्यूमीनियम कंपनी का दर्जा दिया गया था।

मेट्रा के बारे में:

इटली में स्थित मेट्रा स्पा एल्यूमीनियम एक्सट्रूज़न तकनीक के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध नाम है। कंपनी रेलवे, मैकेनिक्स, औद्योगिक, ऑटोमोबाइल और वास्तुकला अनुप्रयोगों के लिए उच्च प्रौद्योगिकी सामग्री एल्यूमीनियम एक्सट्रूज़न का उत्पादन करती है। कंपनी के विश्व निर्माण समाधान की स्थिति ने लगातार उद्योग मानक स्थापित किए हैं, जिससे यह विश्व स्तर पर नवीन परियोजनाओं के लिए एक विश्वसनीय भागीदार बन गई है।