News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

लखनऊ में देर शाम हुई झमाझम बारिश, उमस से मिली राहत

Share Us

297
लखनऊ में देर शाम हुई झमाझम बारिश, उमस से मिली राहत
04 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

राजधानी लखनऊ Capital Lucknow में रविवार शाम को झमाझम बारिश शुरू हो गई। इससे लोगों को उमस से काफी राहत मिली, लेकिन बारिश की वजह से जगह-जगह गड्ढों में पानी भर गया। जिससे लोगों को सफर करने में परेशानिया उठानी पड़ी। अगर राजधानी लखनऊ के मौसम की की बात करें तो यहाँ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 

मौसम विभाग Meteorological Department ने अगले तीन दिनों तक गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर Gorakhpur, Lucknow, Kanpur समेत 36 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने रविवार दिन में 27 जिलों में येलो और 9 जिलों के लिए रेड अलर्ट Red Alert जारी किया था। वहीं आज शाम तक लखनऊ में बारिश होने का अनुमान है। स्काईमेट वेदर Skymet Weather के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी North-West Bay of Bengal और उससे जुड़े इलाके पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से आज सोमवार को ओडिशा तट Odisha Coast पर कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। 

वहीं अगर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली National Capital Delhi की बात करें तो सोमवार को खुशनुमा सुबह के साथ दिन की शुरुआत हुई। इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने पूर्वानुमान जताया है कि आज दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही हल्की बारिश होने एवं गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आस पास रह सकता है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 5 से 6 दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में बारिश जारी रहेगी।

TWN In-Focus