News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

HDFC बैंक खोलेगा 10 हजार नए डिजिटल ब्रांच 

Share Us

308
HDFC बैंक खोलेगा 10 हजार नए डिजिटल ब्रांच 
22 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

HDFC Bank ने हर साल 1500 से दो हजार नए ब्रांच New Branches खोलने की योजना बनाई है। इस बारे में बैंक के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशिधर जगदीशन Chief Executive Officer Shashidhar Jagadishan ने वित्‍तवर्ष 2021-22 की फाइनेंशियल रिपोर्ट जारी Financial Report Released करते हुए बताया कि अगले तीन से पांच साल में करीब 10 हजार नई ब्रांच खोलने की तैयारी है। जगदीशन ने कहा कि चालू वित्‍तवर्ष में ही देशभर में 1,500 से 2,000 नए ब्रांच खोले जाने हैं और यह क्रम अगले तीन से पांच साल तक चलेगा और इसके साथ ही हम हर तीन सप्‍ताह में एक नया फीचर भी लाने की तैयारी कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक Largest Private Sector Banks के पास मार्च तक 21,683 बैंकिंग आउटलेट Banking Outlets और 6,342 बैंक शाखाएं हैं, जिसमें से चार विदेशों में स्थित हैं। इसके साथ ही HDFC Bank के देशभर में कुल 18,130 एटीएम और कैश डिपॉजिट मशीनें ATMs and Cash Deposit Machines हैं। इसके अलावा बैंक ने 15,341 बिजनेस करेसपॉन्‍डेंट Business Correspondents भी बना रखे हैं, जो इसके नेटवर्क को और मजबूती प्रदान करते हैं। नए ब्रांच खोले जाने से बैंक की जमाओं में इजाफा होगा और इसे हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन Housing Development Finance Corporation के विलय में भी मदद मिलेगी। 

गौरतलब है कि HDFC Bank मार्च के आखिर तक सालाना आधार पर उसके जमा और लोन बुक में बड़ा इजाफा हुआ है। बीते वित्‍तवर्ष की समाप्ति तक बैंक का कुल जमा 15.59 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है, जो इससे पहले के वित्‍तवर्ष के मुकाबले 17 फीसदी अधिक है। इसमें चालू और बचत खाते की हिस्‍सेदारी 48 फीसदी है। बैंक का लोन बुक भी एक साल पहले के मुकाबले 21 फीसदी बढ़कर 13.68 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है।