News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

HCLTech ने Verizon के साथ 2.1 बिलियन डॉलर का सौदा किया

Share Us

408
HCLTech ने Verizon के साथ 2.1 बिलियन डॉलर का सौदा किया
11 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

एचसीएल टेक्नोलॉजीज HCL Technologies ने अपने वैश्विक उद्यम ग्राहकों को प्रबंधित नेटवर्क सेवाएं प्रदान करने के लिए वेरिज़ॉन बिजनेस Verizon Business के साथ 2.1 बिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

आईटी कंपनी ने कहा कि नवंबर 2023 से शुरू होने वाले अगले छह वर्षों में इस सौदे का राजस्व पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और इस अवधि में अनुमानित नए कुल अनुबंध मूल्य 2.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर होगा।

बीएसई पर एचसीएलटेक के शेयर शुरुआती कारोबार में 4% बढ़कर 1,186.70 पर पहुंच गए। आईटी कंपनी का बाजार पूंजीकरण 3.19 लाख करोड़ रुपये रहा।

वेरिज़ॉन की रणनीतिक वैश्विक साझेदारी एचसीएलटेक Strategic Global Partnership HCLTech को वैश्विक उद्यम ग्राहकों के लिए सभी नेटवर्किंग तैनाती में एक प्राथमिक प्रबंधित नेटवर्क सेवा सहयोगी बनाती है।

आईटी फर्म ने कहा वेरिज़ॉन बिजनेस अपने ग्राहकों के साथ सभी ग्राहक अधिग्रहण, बिक्री, समाधान और समग्र योजना और विकास का नेतृत्व करना जारी रखेगा। कि एचसीएलटेक बिक्री के बाद के कार्यान्वयन और चल रहे समर्थन का नेतृत्व करेगा।

उद्यम स्तर पर जिम्मेदारियों के कसकर समन्वित संतुलन को निष्पादित करने के लिए वेरिज़ॉन बिजनेस ग्लोबल कस्टमर ऑपरेशंस स्टाफ Verizon Business Global Customer Operations Staff का एक चयनित समूह एचसीएलटेक में स्थानांतरित हो जाएगा।

डेटा-संचालित सेवा मॉडल के साथ एक उच्च डिजिटलीकृत अनुभव, घर्षण रहित इंटरफ़ेस के साथ बढ़ी हुई दक्षता और जीवनचक्र प्रबंधन, एक व्यापक एंड-टू-एंड पार्टनर पारिस्थितिकी तंत्र और एक एकीकृत मंच पर संयुक्त नवाचार की पेशकश करेगी।

“हमारी डेटा-संचालित सेवा वितरण उन्नत नेटवर्क क्षमताएं और वेरिज़ॉन नेटवर्क Delivery Advanced Network Capabilities and Verizon Network की अनूठी ताकत और लचीलेपन के साथ घर्षण रहित ग्राहक इंटरफेस उद्यमों को बेहतर व्यावसायिक परिणाम और बाजार में समय लाने में सक्षम बनाएगा। मैं वेरिज़ोन बिजनेस ग्लोबल कस्टमर ऑपरेशंस के आने वाले कर्मचारियों का स्वागत करने के लिए उत्साहित हूं, और एक सफल और संतोषजनक यात्रा के लिए तत्पर हूं, सीईओ और प्रबंध निदेशक एचसीएलटेक सी विजयकुमार CEO & MD HCLTech C Vijayakumar ने कहा।''

एचसीएलटेक की आईटी सेवा विशेषज्ञता और एंटरप्राइज़ नेटवर्किंग परिनियोजन IT Services Expertise and Enterprise Networking Deployment के लिए चल रहे समर्थन के साथ वेरिज़ॉन बिजनेस अपनी सेवा वितरण को आधुनिक बना सकता है, और साथ ही ग्राहकों को 5जी, एसडी-डब्ल्यूएएन और एसएएसई जैसी अगली पीढ़ी की तकनीक को अपने संचालन और अपने स्वयं के ग्राहक प्रस्तावों में शामिल करने में मदद करने पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकता है। वेरिज़ोन बिजनेस के सीईओ काइल Verizon Business CEO Kyle ने कहा।

सूचना प्रौद्योगिकी अभिसरण डेटा-केंद्रित व्यवसाय संचालन का भविष्य है, और डिजिटलीकरण की तेजी से बढ़ती गति के साथ ग्राहकों को उस भविष्य को साकार करने के लिए एक अच्छी तरह से समन्वित वितरण ढांचे की आवश्यकता है।

एचसीएल टेक ने 279 मिलियन डॉलर के उद्यम मूल्यांकन पर जर्मन ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग सेवा प्रदाता ASAP ग्रुप में 100% इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस अधिग्रहण से यूरोप और अन्य प्रमुख वैश्विक बाजारों में तेजी से बढ़ते ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग सेवा क्षेत्र Automotive Engineering Services Sector में अपनी प्रौद्योगिकी क्षमताओं को मजबूत करके एचसीएल टेक की इंजीनियरिंग सेवाओं को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

Q1 FY24 के दौरान HCL टेक का समेकित शुद्ध लाभ साल-दर-साल 8% बढ़कर 3,534 करोड़ हो गया। कंपनी का Q1 FY24 राजस्व 12.1% बढ़कर 26,296 करोड़ हो गया। एचसीएल टेक ने स्थिर मुद्रा में वित्त वर्ष 2014 के राजस्व मार्गदर्शन को 6-8% पर बरकरार रखा।