एचसीएल हेल्थकेयर के सीईओ ने कॉरपोरेट वेलनेस में निवेश की योजना साझा की

Share Us

510
एचसीएल हेल्थकेयर के सीईओ ने कॉरपोरेट वेलनेस में निवेश की योजना साझा की
01 May 2023
6 min read

News Synopsis

भारत की केवल एक चौथाई आबादी किसी भी प्रकार के स्वास्थ्य बीमा से आच्छादित है, लेकिन अगर कोई कॉर्पोरेट क्षेत्र को स्वतंत्र रूप से देखे तो परिदृश्य बहुत अलग नहीं है।

रेडसीर की एक रिपोर्ट के अनुसार कुल भारतीय कामकाजी आबादी का मुश्किल से 15%, लगभग 477 मिलियन श्रमिक, कॉर्पोरेट स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रमों Corporate Health and Wellness Programs से आच्छादित हैं। एचसीएल हेल्थकेयर के वाइस चेयरमैन और सीईओ शिखर मल्होत्रा Shikhar Malhotra Vice Chairman and CEO HCL Healthcare ने भारत में कॉर्पोरेट वेलनेस सेगमेंट Corporate Wellness Segment in India इस क्षेत्र में निवेश के लिए एचसीएल की योजना और उभरते बाजार के बारे में बात की। नीचे साक्षात्कार के अंश हैं:

कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य सेवा समाधान के लिए भारतीय बाजार कितना बड़ा है? क्या आपको लगता है, कि यह अंडरपेनेटेड है?

इस बाजार की संख्या अक्सर इस आधार पर भिन्न होती है, कि क्या इसे केवल स्वास्थ्य लाभ के रूप में देखा जाता है, या इसे बीमा के साथ जोड़ दिया गया है। कॉरपोरेट वेलनेस स्पेस Corporate Wellness Space अपेक्षाकृत कम संख्या में प्रदाताओं के साथ एक युवा और तेजी से बढ़ने वाली श्रेणी है। एक देश के रूप में भारत स्वास्थ्य बीमा कवरेज India Health Insurance Coverage के मामले में काफी कम है। इसके अलावा पुरानी बीमारियों की घटनाओं की दर भी कम उम्र के समूह के साथ तेजी से हो रही है, विशेष रूप से निगमों के भीतर जो जीवन शैली विकल्पों से काफी हद तक प्रभावित होती है। सकारात्मक अंतर लाने के लिए अवसर स्पष्ट रूप से बहुत बड़ा है।

इस बाजार के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं? आप भारत में कितना निवेश करने की योजना बना रहे हैं?

एचसीएल हेल्थकेयर कॉर्पोरेट HCL Healthcare Corporate भारत में वेलनेस स्पेस में एक श्रेणी बनाने में अग्रणी है। हम विशेष रूप से निगमों और उनके कर्मचारियों के साथ काम करते हैं, क्योंकि हम पाते हैं, कि यह बड़े पैमाने पर प्रभाव डालने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। आज तक हम प्रति वर्ष लगभग 500,000 रोगियों के साथ बातचीत करते हैं, और कुछ वर्षों के भीतर 10 लाख रोगियों को छू लेंगे। हम अद्वितीय हैं, क्योंकि हम समाधान के फिजिटल प्रदाता होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, क्योंकि हमें लगता है, कि इस दृष्टिकोण का कर्मचारियों के साथ बेहतर जुड़ाव है। हम अपनी विकास योजनाओं के अनुसार निवेश करेंगे और भारत में कॉरपोरेट्स के लिए स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र में श्रेणी के अग्रणी बनेंगे।

अपने कर्मचारियों को स्वास्थ्य सेवा समाधान प्रदान करने वाले निगमों के बीच क्या रुझान है?

कॉर्पोरेट इंडिया Corporate India अभी भी अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रबंधन के लिए अपनी दृष्टि और दृष्टिकोण विकसित करने के एक प्रारंभिक चरण में है। एक अर्थ में यह एक फायदा है, क्योंकि हमारे पास यह सीखने और आकार देने का अवसर है, कि भारतीय संदर्भ में क्या प्रभावी ढंग से काम करता है। बीज कोविड से कुछ साल पहले रखे गए थे, और कंपनियों के जीवनचक्र के आधार पर कुछ के छोटे कार्यक्रम थे, लेकिन कई के बड़े लाभ भी थे, कि वे कर्मचारियों को स्वस्थ, संतुष्ट और अच्छी प्रतिभा को बनाए रखते थे। महामारी ने इस फाउंडेशन के विकास को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया और कंपनियां अब अपने फैसले लेने के लिए परामर्श, स्वास्थ्य जांच, ऑनसाइट देखभाल और डेटा और एनालिटिक्स के उपयोग पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। फोकस भी व्यक्तिगत देखभाल की ओर बढ़ रहा है।

क्या आपको लगता है, कि निगम कर्मचारी स्वास्थ्य सेवा Corporate Employees Health Services के लिए अपना बजट बढ़ा रहे हैं? अगर हाँ, तो क्यों?

बजट कुछ समय से बढ़ रहा है, लेकिन महामारी ने इसे उनके कार्यबल में निवेश की लागत के रूप में देखा जाने से बदल दिया। अधिकांश नियोक्ता स्वस्थ और प्रेरित कर्मचारियों Most Employers Have Healthy and Motivated Employees के मूल्य को पहचानते हैं। सकारात्मक स्वास्थ्य चाहने वाले व्यवहार और लोगों द्वारा अच्छी देखभाल तक आसान पहुंच ने भी इस बदलाव को प्रेरित किया है। बड़े पैमाने पर स्वयं संगठनों के विकास के कारण बजट में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, बल्कि इसलिए भी कि कई नियोक्ता इसे अपने लोगों में निवेश के रूप में देखते हैं।

भारत में कर्मचारी स्वास्थ्य सेवा Employee Healthcare in India में कहां कमी है? मिसिंग लिंक कहां हैं? इन अंतरालों को बंद करने में आप क्या भूमिका निभा रहे हैं?

अधिक व्यक्तिगत समाधान की आवश्यकता के लिए बड़े पैमाने पर स्थिर और मानकीकृत कल्याण दृष्टिकोण से मांग बदल रही है। हमने अपने स्वयं के स्वास्थ्य के प्रति कर्मचारियों के दृष्टिकोण में उल्लेखनीय बदलाव देखा है। एचसीएल हेल्थकेयर HCL Healthcare बेहतर निर्णय लेने में मदद करने के लिए फिट वेलनेस समाधान जागरूकता Fit Wellness Solutions Awareness पर जोर देने और नियोक्ताओं और कर्मचारियों को डेटा और एनालिटिक्स तक पहुंच प्रदान करके अंतर को कम कर रहा है।