News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अग्निवीर बनने के लिए हरियाणा सरकार देगी फ्री कोचिंग

Share Us

359
अग्निवीर बनने के लिए हरियाणा सरकार देगी फ्री कोचिंग
31 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स Indian Army, Indian Navy and Indian Air Force में 'अग्निवीर' Agniveer' बन देश सेवा का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा सरकार Haryana Government ने अग्निवीर की तैयारी के लिए बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार उन युवाओं के लिए फ्री कोचिंग Free Coaching की व्यवस्था करेगी, जो केंद्र की नई रक्षा भर्ती योजना के तहत 'अग्निवीर' के रूप में देश की सेवा करना चाहते हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर CM Manohar Lal Khattar ने इसकी सूचना दी है। आपको बता दें कि छात्रों के पास 11वीं क्लास में एडमिशन के दौरान कोचिंग का ऑप्शन चुनने का मौका होगा। शुरुआत में राज्य के 200 स्कूलों में 50-50 स्टूडेंट्स के बैच के जरिए अग्निपथ योजना को लेकर कोचिंग दी जाएगी।

इस सुविधा में अलग-अलग लेवल पर ट्रेनिंग कोर्सेज भी होंगे, जिसमें फिजिकल और अकेडमिक दोनों तरह के कोर्स शामिल होंगे। एक बयान में कहा गया है कि फिजिकल ट्रेनिंग के लिए जिला सैनिक बोर्ड और आर्मी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और रिक्रूटिंग ऑफिस का हिस्सा रहे इच्छुक भूतपूर्व सैनिकों को वरीयता दी जाएगी।अकेडमिक कोर्स के लिए स्कूल टीचर्स की सेवाएं ली जाएंगी। शुरुआत में ट्रेनिंग प्रोग्राम्स का आयोजन वीकेंड पर करवाया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सालाना 1.80 लाख रुपये आय वाले परिवारों के बच्चों के लिए ही फ्री में कोचिंग की सुविधा होगी। वर्तमान समय में हरियाणा सरकार के तहत मिल रहे सरकारी योजनाओं के लाभ के तर्ज पर ही अग्निवीर की कोचिंग दी जाएगी। कोचिंग के लिए स्टूडेंट्स से एक भी रुपये नहीं लिया जाएगा। ये पूरी तरह से फ्री होगी।