News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

कोरोना के खिलाफ हर घर दस्तक अभियान 2.0 की होगी शुरुआत

Share Us

329
कोरोना के खिलाफ हर घर दस्तक अभियान 2.0 की होगी शुरुआत
22 May 2022
7 min read

News Synopsis

कोरोना Corona के खिलाफ दुनियाभर में जंग अभी जारी है। एंटी कोरोना वैक्सीनेशन Anti Corona Vaccination में रिकॉर्ड 100 करोड़ तक पहुंच बनाने के बाद केंद्र की मोदी सरकार Modi Government अगले महीने से 'हर घर दस्तक' 'Har Ghar Dastak मेगा वैक्सीनेशन अभियान Mega Vaccination Campaign चलाने जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता दूसरी खुराक के लिए योग्य लोगों के साथ-साथ उन लोगों का घर-घर टीकाकरण करेंगे, जिन्हें अभी तक वायरस के खिलाफ ढाल के रूप में पहली खुराक नहीं मिली है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया Health Minister Mansukh Mandaviya ने बुधवार को कहा कि सरकार अगले महीने कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ एक मेगा टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है। उन्होंने कहा कि घर-घर टीकाकरण अभियान के दौरान देश भर के 48 जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जहां 50 प्रतिशत से कम पात्र आबादी को कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने देश में टीकाकरण अभियान को बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए अपने समकक्षों और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के बाद यह घोषणा की है।

इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय Union Ministry of Health and Family Welfare ने गुरुवार को बताया था कि देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 191.91 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार शाम सात बजे तक 13 लाख से अधिक डोज दी जा चुकी है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, शाम सात बजे तक 18-59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को कुल 47,761 एहतियाती खुराक दी गईं और अब तक इस आयु वर्ग में कुल 16,25,744 लोगों को एहतियाती खुराक दी जा चुकी है। आपको बता दें कि मोदी सरकार एंटी कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जोर शोर से अभियान चलाने में जुटी है। सरकार का लक्ष्य है कि इस साल के अंत तक सभी लोगों का टीकाकरण हो जाए।