हैम्लेस एंड रोवन ने खिलौने बनाने के लिए सर्कल ई रिटेल के साथ हाथ मिलाया

Share Us

869
हैम्लेस एंड रोवन ने खिलौने बनाने के लिए सर्कल ई रिटेल के साथ हाथ मिलाया
24 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

रिलायंस रिटेल Reliance Retail ने रविवार को बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए खिलौनों के स्थानीय निर्माण Local Manufacture of Toys के लिए हरियाणा Haryana की एक फर्म के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश करने की घोषणा की।

ब्रांड वर्तमान में प्रतिष्ठित ब्रिटिश खिलौना ब्रांड Hamleys और घरेलू खिलौना ब्रांड रोवन का मालिक है। रिलायंस रिटेल ने सोनीपत, हरियाणा स्थित सर्कल ई रिटेल Circle E Retail के साथ अपने खिलौना कारोबार को लंबवत रूप से एकीकृत करने के लिए एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया है।

रिलायंस रिटेल के सीएफओ दिनेश तलुजा CFO Dinesh Taluja ने पिछले सप्ताह एक अर्निंग कॉल के दौरान पीटीआई को बताया, हमारे खिलौने के खुदरा कारोबार के लिए वर्टिकल इंटीग्रेशन Vertical Integration के लिए खिलौना निर्माण के लिए सर्किल ई रिटेल के साथ हमारा एक संयुक्त उद्यम भी था।

उद्योग के सूत्रों के मुताबिक कंपनी अब डिजाइन से लेकर शेल्फ तक की प्रक्रियाओं को एकीकृत करने की रणनीति पर काम कर रही है।

इसके तहत रिलायंस रिटेल का खिलौना पारिस्थितिकी तंत्र Toy Ecosystem के संपूर्ण पहलुओं पर नियंत्रण होगा, जिसमें डिजाइन और निर्माण से लेकर उत्पाद की खुदरा बिक्री तक शामिल है। इससे रिलायंस को तीसरे पक्ष के निर्माताओं पर चरणों में निर्भरता कम करने में भी मदद मिलेगी।

सूत्रों ने कहा कि यह नया वेंचर दोनों खिलौनों के ब्रांड- हेमलीज और रोवन Brand- Hamleys and Rowan की जरूरतों को पूरा करेगा, जिसके मालिक रिलायंस रिटेल हैं। इसके अलावा बी2बी टॉय सेगमेंट B2B Toy Segment में रिलायंस रिटेल एक प्रमुख खिलाड़ी है, जहां यह रोवन के माध्यम से काम करता है।

सर्कल ई रिटेल की खिलौना निर्माण में विशेषज्ञता है। इसकी हरियाणा में एक आधुनिक निर्माण इकाई है, और इसके पास खिलौनों की एक विस्तृत श्रृंखला के निर्माण और वितरण का लाइसेंस है।

इस घटनाक्रम के संबंध में रिलायंस को भेजी गई एक ई-मेल E-mail का कहानी लिखे जाने तक कोई जवाब नहीं आया।

पिछले साल रिलायंस रिटेल ने अपने ब्रांड रोवन को बी2बी होलसेल से सामान्य खुदरा बाजार में भी विस्तारित किया। यह विचार तेजी से बढ़ते किफायती ब्रांडेड खिलौनों के बाजार को छोटी दुकानों के साथ टैप करने का था।

रिलायंस रिटेल ने 2019 में दुनिया के सबसे पुराने टॉय रिटेलर हेमलीज का अधिग्रहण किया। यह रिलायंस रिटेल द्वारा किसी वैश्विक रिटेल ब्रांड Global Retail Brand का पहला अधिग्रहण था।

Hamleys का वर्तमान में 15 से अधिक देशों में वैश्विक पदचिह्न है। भारत में Hamleys 36 शहरों में 100+ स्टोर संचालित करने वाले खिलौनों की दुकानों की सबसे बड़ी श्रृंखला है। जून 2022 में आरआरवीएल की एक इकाई, रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड Reliance Brands Limited ने इतालवी कंपनी प्लास्टिक लेगनो एसपीए Company Plastics Legno SPA के साथ एक संयुक्त उद्यम की घोषणा की और भारत में उसके खिलौना निर्माण व्यवसाय Toy Manufacturing Business में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली।

अपने पोर्टफोलियो में दोनों ब्रांडों के साथ रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड Reliance Retail Ventures Limited अग्रणी खिलौना वितरकों में से एक है। Hamleys मुख्य रूप से प्रीमियम स्पेस में काम करता है, जबकि रोवन अपनी किफायती पेशकशों के साथ मिड-प्रीमियम और मास सेगमेंट Mid-Premium and Mass Segment में खेलता है।

उद्योग निकाय फिक्की और केपीएमजी की एक संयुक्त रिपोर्ट के अनुसार भारतीय खिलौना बाजार 2019-20 में लगभग 1 बिलियन अमरीकी डॉलर का होने का अनुमान था, और 2024-25 तक इसके दोगुना होकर 2 बिलियन अमरीकी डॉलर होने की उम्मीद है।