News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

LinkedIn यूजर्स को निशाना बना रहे हैकर्स , ऐसे कर रहे हैं फ्रॉड

Share Us

341
LinkedIn यूजर्स को निशाना बना रहे हैकर्स , ऐसे कर रहे हैं फ्रॉड
22 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

अगर आप भी LinkedIn का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। इस समय देशभर में LinkedIn के करीब 75.60 करोड़ यूजर्स हैं। आपको बता दें इस साल के अप्रैल में इस बात का खुलासा किया गया था कि LinkedIn के यूजर्स का डाटा चोरी हो गया है। इसके बाद LinkedIn ने इस बारे में बताया था कि करीब 50 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी किया गया है। इसमें आपकी अकाउंट से जुड़ी कई जरूरी जानकारियों को भी चुरा लिया गया है। इसी कड़ी में साइबर चोरों ने प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन LinkedIn को भी अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया है। 

चेक प्वाइंट रिसर्च Check Point Research की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लिंक्डइन इस साल दूसरी तिमाही में 45 परसेंट अटेम्प्ट के साथ फिशिंग अटैक Phishing Attacks के मामले में पहले नंबर पर रहा है। चेक प्वाइंट रिसर्च के अनुसार इस मामले में इसकी पैरेंट कंपनी माइक्रोसॉफ्ट Microsoft दूसरे नंबर पर रही है। इस पर 13 परसेंट फिशिंग अटैक अटेम्पट किए गए हैं। अन्य ब्रांड्स की बात करें तो 12 परसेंट फिशिंग अटेम्पट के साथ DHL तीसरे नंबर रहा है। 

इस बारे में चेक प्वाइंट सॉफ्टवेयर के डेटा रिसर्च ग्रुप मैनेजर Omer Dembinsky ने बताया कि फिशिंग ईमेल्स Phishing Emails हैकर्स का जरूरी टूल बन रहा है। इससे हैकर्स कम कीमत में ही लाखों यूजर्स को टारगेट कर सकते हैं। साइबर ठग क्रिमिनल्स ब्रांड के प्रति बने लोगों के विश्वास का फायदा उठाकर यूजर्स को गलत जानकारी देते हैं और इसके बाद यूजर्स की पर्सनल जानकारी चुराने का प्रयास करते है। रिसर्चर के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट रिलेटेड स्कैम Microsoft Related Scams तेजी से बढ़ रहे हैं।