GST से परिवार पर नहीं बढ़ा है बोझ- निर्मला सीतारमण

Share Us

481
GST से परिवार पर नहीं बढ़ा है बोझ- निर्मला सीतारमण
03 Aug 2022
min read

News Synopsis

मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने महंगाई Inflation पर चर्चा के दौरान राज्यसभा Rajya Sabha में बोलते हुए कहा कि जीएसटी प्रणाली GST system से परिवार पर आर्थिक बोझ Economic burden नहीं बढ़ा है। उन्होंने उदाहरण के साथ बताया कि जीएसटी प्रणाली से पहले रोजमर्रा के कई आइटम पर मौजूदा दर के मुकाबले अधिक टैक्स देना पड़ता था। उन्होंने कहा कि सरकार महंगाई से इनकार नहीं कर रही है, लेकिन विपक्ष किसी भी बात को कहने से पहले उसे जांच-परख ले।

वित्त मंत्री ने कहा कि रिकवरी हो रही है और देश की बुनियाद मजबूत Basic strong है। उन्होंने भारत की तुलना बांग्लादेश और श्रीलंका Bangladesh and Sri Lanka जैसे देशों से करने वाले विपक्षी पार्टियों Opposition parties को आड़े हाथों लिया। क्योंकि आज बांग्लादेश और श्रीलंका अरबों डॉलर की आर्थिक मदद financial help के लिए आईएमएफ से गुजारिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूपीए के शासनकाल में आलू, प्याज और टमाटर की कीमतों prices of onion and tomato में तीन अंकों में बढ़ोतरी हुई थी जबकि अब ऐसा नहीं है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि मैं भी एक गृहिणी हूं और हम यह सकते हैं कि जीएसटी से परिवार पर कोई भार नहीं पड़ा है। उन्होंने बताया कि जीएसटी प्रणाली से पहले टूथ पाउडर tooth powder पर 17.3 फीसद टैक्स देना होता था जो अब 12 फीसद है। वैसे ही तेल पर पहले 29 फीसद, साबुन soap पर 23 फीसद, चीनी पर छह फीसद, मिठाई पर सात फीसद टैक्स देना पड़ता था।

अब तेल व साबुन पर 18 फीसद, चीनी और मिठाई पर पांच-पांच फीसद टैक्स देना पड़ता है। जीएसटी से पहले वाशिंग मशीन और टीवी washing machine and TV पर 31.3 फीसद टैक्स लगता था जबकि अब सिर्फ 18 फीसद देना पड़ता है।