श्रीनगर में 28-29 जून को होगी जीएसटी परिषद की बैठक

Share Us

342
श्रीनगर में 28-29 जून को होगी जीएसटी परिषद की बैठक
17 Jun 2022
min read

News Synopsis

जीएसटी परिषद GST Council की बैठक 28-29 जून को श्रीनगर Srinagar में आयोजित की जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman की अगुवाई वाली जीएसटी परिषद की बैठक का आयोजन श्रीनगर में होगा। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने गुरुवार को ट्वीट कर जानकारी दी है कि जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक 28-29 जून को होगी। यह दूसरा मौका है जब जीएसटी परिषद की बैठक श्रीनगर में आयोजित हो रही है। 

एक जुलाई 2017 को माल एवं सेवा (जीएसटी) के लागू होने से पहले 18 और 19 मई को परिषद की 14वीं बैठक श्रीनगर में हुई थी। इस दो दिन की बैठक में 1,211 उत्पादों के लिए दरों rates for products को मंजूरी दी गई थी। परिषद की यह बैठक इस दृष्टि से महत्वपूर्ण मानी जा रही है कि इसमें राज्यों के वित्त मंत्रियों की समिति committee of finance ministers की दरों को सुसंगत करने संबंधी रिपोर्ट पर चर्चा होगी।

 इसके अलावा इस बैठक में कसीनो Casinos, घुड़दौड़ और ऑनलाइन गेमिंग Horse racing and Online gaming के लिए जीएसटी दरों पर विचार considering GST rates किया जा सकता है। इस बैठक में कुछ प्रक्रियाओं को  सरल बनाने पर भी विचार किया जा सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जीएसटी परिषद की बैठक से पहले जीएसटी दरों को सुसंगत करने पर राज्यों के मंत्रियों की समिति आज कर दरों tax rates में संभावित बदलाव possible changes पर विचार करेगी।