जुलाई महीने के दौरान जीएसटी की वसूली 28 फीसदी बढ़ी, देखें आंकड़े

Share Us

307
जुलाई महीने के दौरान जीएसटी की वसूली 28 फीसदी बढ़ी, देखें आंकड़े
01 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश में वस्तु एवं सेवा कर Goods and Service Tax में बढ़ोतरी के उपाय का असर नजर आने लगा है। बीते जुलाई महीने के दौरान जीएसटी GST की वसूली 28 फीसदी बढ़ गई है। आलोच्य महीने Months under review में सरकार को जीएसटी के मद में 1.49 लाख करोड़ रुपए मिले हैं। जब से देश में जीएसटी लागू हुआ है, तब से यह दूसरा महीना है, जबकि इतनी अधिक वसूली हुई है। इससे पहले इसी साल अप्रैल में जीएसटी मद में 1.68 लाख करोड़ रुपए मिले थे।

जीएसटी चोरी GST Evasion को रोकने के लिए सरकार बीते कुछ महीने से काफी उपाय कर रही है। साथ ही इस क्षेत्र में कई आर्थिक सुधार Economic Reforms भी हुए हैं। इसका असर दिखा और जुलाई 2022 में जीएसटी संग्रह GST Collection 148995 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल इसी महीने सरकार को इस मद में 116393 करोड़ रुपए मिले थे।

वित्त मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि जुलाई 2017 में जीएसटी लागू होने के बाद से इस साल जुलाई में मासिक कर संग्रह दूसरे स्थान रहा। इससे पहले अप्रैल 2022 में संग्रह 1.68 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

समीक्षाधीन अवधि Period under review में वस्तुओं के आयात से राजस्व में 48 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। घरेलू लेनदेन Domestic Transactions (सेवाओं के आयात सहित) से राजस्व पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में 22 फीसदी अधिक रहा था।