News In Brief Startups
News In Brief Startups

Ground Breaking Ceremony 3.0 में तीन स्टार्टअप की सक्सेस स्टोरी सुनेंगे पीएम मोदी 

Share Us

839
Ground Breaking Ceremony 3.0 में तीन स्टार्टअप की सक्सेस स्टोरी सुनेंगे पीएम मोदी 
03 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

Lucknow में आज ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 Ground Breaking Ceremony 3.0 आयोजित होने जा रही है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi शहर के रहने वाले भाई-बहन समेत तीन स्टार्टअप Startup की सफलता की कहानी सुनेंगे। इसके लिए भाई और बहन दोनों का अलग-अलग स्टार्टअप चयनित हुआ है। इस कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से 12 स्टार्टअप शामिल होंगे। 

आपको बता दें कि प्रदेश सरकार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन कर रही है। इसमें प्रदेश में अलग-अलग सेक्टर में सफलता हासिल करने वाले नए स्टार्टअप उद्यमी प्रेजेंटेशन देंगे। इसके लिए कानपुर के अंकित अग्रवाल का फूल Flower of Ankit Agarwal of Kanpur अक्षय श्रीवास्तव का फर्टिलाइजर Fertilizer of Akshay Srivastava और काजल श्रीवास्तव का नाड़ी परीक्षा Nadi Pariksha of Kajal Srivastava भी शामिल है। खास बात यह है कि तीनों स्टार्टअप आईआईटी कानपुर IIT Kanpur से इंक्यूबेटेड हैं।

अंकित अग्रवाल ने अपने स्टार्टअप ‘फूल’ से पूरे देश में क्रांति ला दी। धार्मिक स्थलों, गंगा Ganga में चढ़ने के बाद खराब हो चुके फूलों से अंकित ने धूपबत्ती और लेदर के विकल्प फ्लेदर Feather को तैयार किया। महज 23 साल के अक्षय श्रीवास्तव ने वर्ष-2020 में अपनी कंपनी पंजीकृत कराई। वह खेतों की उर्वरा शक्ति Fertility Power और फसलों की पैदावार बढ़ाने वाली जैविक खाद तैयार करने के स्टार्टअप एलसीबी फर्टिलाइजर LCB Fertilizer के सह संस्थापक हैं।

वहीं दूसरी ओर आयुर्वेद Ayurveda से विभिन्न बीमारियों को पता करने के लिए अक्षय की बड़ी बहन काजल श्रीवास्तव ने एक डिवाइस विकसित की है। उनके स्टार्टअप को टॉप 12 में चुना गया है। उन्होंने नाड़ी परीक्षण को डिजिटाइज किया है। उनकी यह डिवाइस एक मिनट में शरीर में वात, पित्त और कफ की स्थिति की रिपोर्ट दे देगी। इसके आधार पर ही मरीज का इलाज चलेगा। काजल इस स्टार्टअप की सह संस्थापक हैं।