ग्रीनसेल मोबिलिटी भारत में ईवी बसों की आपूर्ति को दोगुना करने के लिए 1,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

Share Us

895
ग्रीनसेल मोबिलिटी भारत में ईवी बसों की आपूर्ति को दोगुना करने के लिए 1,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी
25 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

एवरसोर्स कैपिटल Eversource Capital द्वारा प्रवर्तित ग्रीनसेल मोबिलिटी Greencell Mobility अगले एक साल में 1500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है, ताकि भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों Electric Buses की संख्या को दोगुना से अधिक किया जा सके।

ग्रीनसेल मोबिलिटी एक सर्विस प्लेटफॉर्म के रूप में एक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी - इंट्रा और इंटर-सिटी यात्रा दोनों के लिए अतिरिक्त 1200 ई-बसों को सड़क पर रखेगी और देश में परिचालन का विस्तार करने के लिए आवश्यक सहायक चार्जिंग बुनियादी ढांचा स्थापित करेगी। ग्रीनसेल विक्रेताओं से अनुबंध निर्माण के आधार पर इलेक्ट्रिक बसों का स्रोत बनाती है।

ग्रीनसेल मोबिलिटी के सीईओ देवेंद्र चावला Devendra Chawla CEO Greencell Mobility ने ईटी को बताया कि कंपनी पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेक्टर Company Public Transport Sector में इलेक्ट्रिफिकेशन बढ़ाने के लिए पूरा इकोसिस्टम स्थापित करने पर विचार कर रही है। इलेक्ट्रिक बसों में न केवल शून्य टेलपाइप उत्सर्जन होता है, बल्कि चलाने के लिए सस्ता भी होता है। चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर Charging Infrastructure की उपलब्धता की सीमाओं को देखते हुए आज इलेक्ट्रिक बसों का बड़े पैमाने पर इंट्रा-सिटी मूवमेंट Intra-City Movement के लिए उपयोग किया जाता है। हम पहले से ही NueGo ब्रांड के तहत इंटरसिटी मार्गों पर ई-बसें चला रहे हैं, और देश भर में परिचालन बढ़ाने के लिए सुपर चार्जर्स के अपने नेटवर्क का विस्तार करने की प्रक्रिया में हैं।

ग्रीनसेल मोबिलिटी के पास वर्तमान में 800 ई-बसें ऑन-रोड हैं। कंपनी 2000 ई-बसों को ऑन-रोड और चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक 250 चार्जर लगाने का लक्ष्य बना रही है। चावला ने कहा कि कंपनी के पास अपनी लघु अवधि की विकास योजना को क्रियान्वित करने के लिए पर्याप्त धन है, लेकिन इसके बाद आगे के विस्तार के लिए 20 करोड़ डॉलर जुटाने की योजना है।

हमने लगभग 2000 इलेक्ट्रिक बसों को ऑन-रोड करने के लिए धन प्राप्त किया है। चावला ने बताया कि हमने अब तक 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया है, और अगले एक साल में इतनी ही राशि डालेंगे। कंपनी स्वतंत्र रूप से अब तक 11 शहरों में एक अंतर-शहर स्तर पर सेवाएं संचालित करती है, और वित्तीय वर्ष 24 में अन्य 4-5 शहरों को जोड़ने की योजना बना रही है।

सड़क पर 2000 ई-बसों के साथ ग्रीनसेल मोबिलिटी को अगले 12-14 महीनों में 2-3 गुना राजस्व बढ़ने की उम्मीद है। कंपनी FY24 में $75 मिलियन के टर्नओवर का लक्ष्य बना रही है, और जब पूर्ण 2000 बसें तैनात की जाएंगी, तो ग्रीनसेल वार्षिक आवर्ती राजस्व में $125 मिलियन करने की उम्मीद कर रहा है।

ग्रीनसेल परिचालन स्तर Greencell Operational Level पर एक लाभदायक कंपनी है, जो उपभोक्ता-प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप Consumer-Technology Start-up के लिए दुर्लभ है।

बी2जी सेगमेंट में ग्रीनसेल मोबिलिटी Greencell Mobility in B2G Segment ने भारत के 25 शहरों में लगभग 1500 इलेक्ट्रिक बसों के लिए अनुबंध हासिल किया है। सबसे हालिया समझौता परिवहन विभाग, एनसीआर दिल्ली सरकार से 570 इलेक्ट्रिक बसों के लिए था। ग्रीनसेल ने महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम के लिए पुणे, औरंगाबाद, कोल्हापुर, नासिक और सोलापुर में इंटरसिटी यात्रा के लिए 50 इलेक्ट्रिक बसों के साथ पहली इंटरसिटी ई-बस तैनात की।

चावला ने कहा कि विशेष रूप से सार्वजनिक परिवहन खंड में ई-गतिशीलता में बदलाव के लिए सरकार की ओर से जोर दिया गया है, विकास के अवसर बहुत बड़े हैं। उन्होंने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग Electric Vehicle Industry के 2030 तक 36% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ने की उम्मीद है।

ग्रीनसेल मोबिलिटी को भारत के अग्रणी जलवायु प्रभाव निवेशक एवरसोर्स कैपिटल द्वारा बढ़ावा दिया गया है। एवरसोर्स कैपिटल, एवरस्टोन ग्रुप के बीच एक समान संयुक्त उद्यम है, जो एशिया के प्रमुख निवेश प्रबंधक में से एक है, जिसकी निजी इक्विटी, स्थिरता और जलवायु प्रभाव, लॉजिस्टिक्स, डिजिटल और उद्यम पूंजी में 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की संपत्ति है, और लाइटसोर्स बीपी, सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास और प्रबंधन में वैश्विक अग्रणी।

ग्रीनसेल को एशियन डेवलपमेंट बैंक Asian Development Bank to Greencell, एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक और क्लीन टेक्नोलॉजी फंड Asian Infrastructure Investment Bank and Clean Technology Fund से 55 मिलियन डॉलर की मंजूरी मिली है।