News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ग्रासिम टेक्सटाइल्स ने 100 से 120 रिटेल स्टोर खोलने की योजना बनाई

Share Us

388
ग्रासिम टेक्सटाइल्स ने 100 से 120 रिटेल स्टोर खोलने की योजना बनाई
11 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

ग्रासिम इंडस्ट्रीज Grasim Industries का कपड़ा प्रभाग अगले कुछ वर्षों में लगभग 100-120 खुदरा स्टोर खोलकर छोटे शहरों और कस्बों में अपना विस्तार करने की योजना बना रहा है।

उसे आगामी त्योहारी सीजन में कपड़ा उत्पादों की मांग में बढ़ोतरी की भी उम्मीद है।

"हम भारत की विकास गाथा को लेकर आशावादी हैं। हम खुदरा और थोक दोनों व्यवसायों में विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। अगले दो वर्षों में हम छोटे शहरों और कस्बों में 100-120 लिनन क्लब खुदरा स्टोर खोलने की योजना बना रहे हैं," सत्यकी घोष सीईओ Satyaki Ghosh CEO ने कहा।

लिनेन क्लब ग्रासिम टेक्सटाइल्स Linen Club Grasim Textiles का लिनेन उत्पादों का प्रीमियम ब्रांड है। कंपनी के करीब 3,000 करोड़ रुपये के कपड़ा कारोबार का एक-तिहाई हिस्सा लिनन का है।

वर्तमान में ग्रासिम टेक्सटाइल्स के देश भर में लगभग 217 ब्रांड स्टोर हैं।

सत्यकी घोष जो लिनन क्लब स्टोर Linen Club Store का उद्घाटन करने के लिए कोलकाता में थे, कि कंपनी इन बाजारों में अपनी पहुंच को 12,000 मल्टी-ब्रांड खुदरा विक्रेताओं तक विस्तारित करने की भी योजना बना रही है, जो वर्तमान में लगभग 8,500 है।

उन्होंने कहा "इससे ग्रासिम टेक्सटाइल्स Grasim Textiles को व्यापक दर्शकों तक पहुंचने और बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी।"

कंपनी ने वित्त वर्ष 24 में कपड़ा, इंसुलेटर और अन्य वस्तुओं के लिए 122 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

परिधान समेत कपड़ा उद्योग में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में मांग में सुस्ती का रुख रहा। अधिकारी ने कहा ओणम और ईद त्योहारों के कारण जुलाई और अगस्त में मांग बढ़ने लगी।

सत्यकी घोष ने कहा कि त्योहारी सीजन में देरी के कारण दूसरी तिमाही में मांग स्थिर रहने की उम्मीद है। त्योहारी सीजन और गर्मियों के लिए स्टॉकिंग सीजन के कारण तीसरी और चौथी तिमाही में इसमें तेजी आने की उम्मीद है।

कंपनी को उम्मीद है, कि चालू वित्त वर्ष में कपड़ा उद्योग की मांग 5-6 प्रतिशत बढ़ेगी।

निर्यात भी बढ़ना शुरू हो गया है, जो कंपनी के कपड़ा राजस्व में लगभग 25 प्रतिशत का योगदान देता है। कि आने वाले महीनों में निर्यात बढ़ता रहेगा।

ऑफलाइन विस्तार के अलावा ग्रासिम टेक्सटाइल्स ई-कॉमर्स Grasim Textiles E-Commerce पर भी ध्यान केंद्रित करेगी, जिसकी खुदरा बिक्री में उसकी हिस्सेदारी 15-18 फीसदी है।

सत्यकी घोष ने कहा "कंपनी भविष्य में एक ओमनी-चैनल रणनीति पेश करने की योजना बना रही है, जो ग्राहकों को ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों चैनलों का लाभ उठाने की अनुमति देगी।"

ग्रासिम टेक्सटाइल्स भी नवाचार और नए उत्पाद विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने "अपशिष्ट-से-संपदा" ब्रांड 'कैवलो' पेश किया, जो कपास के साथ मिश्रित अपशिष्ट लिनन से बनाया गया है।

यह ब्रांड युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है, और किफायती है। सत्यकी घोष ने कहा यह विशेष रूप से ऑनलाइन चैनल के माध्यम से उपलब्ध है।

इस बीच Q1FY'24 में कंपनी का कपड़ा राजस्व 549 करोड़ रुपये था, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 620 करोड़ रुपये था।

ग्रासिम इंडस्ट्रीज के बारे में:

ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड, आदित्य बिड़ला समूह की एक प्रमुख कंपनी भारत में शीर्ष सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों में शुमार है। ग्रासिम ने अपनी स्थापना के 76 गौरवशाली वर्ष पूरे कर लिए हैं। 1947 में निगमित यह भारत में कपड़ा निर्माता के रूप में शुरू हुआ। आज यह कई क्षेत्रों में नेतृत्व उपस्थिति के साथ एक अग्रणी विविध खिलाड़ी के रूप में विकसित हुआ है। यह भारत में विस्कोस, डायवर्सिफाइड केमिकल्स, लिनन यार्न और फैब्रिक्स का अग्रणी वैश्विक उत्पादक है। कंपनी ने हाल ही में पेंट व्यवसाय में प्रवेश किया है, और पूरे भारत में छह संयंत्र स्थापित किए हैं। समूह के सहयोग का लाभ उठाते हुए ग्रासिम ने निर्माण सामग्री के लिए बी2बी ऑनलाइन बाज़ार "बिड़ला पिवोट" लॉन्च किया है। अपनी सहायक कंपनियों अल्ट्राटेक सीमेंट और आदित्य बिड़ला कैपिटल के माध्यम से यह भारत का प्रमुख सीमेंट उत्पादक और एक अग्रणी विविध वित्तीय सेवा खिलाड़ी भी है। ग्रासिम में 25300+ कर्मचारियों, 247,000+ शेयरधारकों, समाज और ग्राहकों के लिए स्थायी मूल्य बनाने का प्रयास किया गया है। कंपनी ने 1,17,627 करोड़ का समेकित शुद्ध राजस्व दर्ज किया। और वित्त वर्ष 2023 में EBITDA 20,478 करोड़।