News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने राइट्स इश्यू के जरिए 4000 करोड़ जुटाएगी

Share Us

523
ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने राइट्स इश्यू के जरिए 4000 करोड़ जुटाएगी
17 Oct 2023
8 min read

News Synopsis

ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड Grasim Industries Limited के बोर्ड ने रिकॉर्ड तिथि पर पात्र इक्विटी शेयरधारकों को राइट्स इश्यू Rights Issue के माध्यम से 4,000 करोड़ से अधिक की धनराशि जुटाने की मंजूरी दे दी। ग्रासिम द्वारा प्रस्तावित अधिकार जारी करने का उद्देश्य चल रही पूंजीगत व्यय योजना को वित्तपोषित करना, मौजूदा उधारों को चुकाना और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों का समर्थन करना है।

ग्रासिम अपनी अब तक की सबसे अधिक पूंजी व्यय योजना लागू कर रहा है। कंपनी ने चालू पूंजीगत व्यय योजना को आंशिक रूप से वित्तपोषित करने के लिए ऋण जुटाया है, और इस मुद्दे से जुटाए गए धन का उपयोग बड़े पैमाने पर विकास पूंजीगत व्यय के लिए भी किया जाएगा। कंपनी को भारत की दूसरी सबसे बड़ी सजावटी पेंट कंपनी के रूप में स्थापित करने के लिए पूंजी परिव्यय सही रास्ते पर है। इसके अलावा कंपनी अपने मुख्य व्यवसायों विस्कोस और केमिकल्स में बाजार नेतृत्व बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

राइट्स इश्यू मौजूदा शेयरधारकों को ग्रासिम की विकास यात्रा में भाग लेने में सक्षम बनाता है। प्रमोटरों और प्रमोटर समूह ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। वे ग्रासिम की विकास संभावनाओं में अपने गहरे विश्वास को प्रदर्शित करते हुए अपने अधिकारों के अधिकार और यदि कोई हो, तो बिना सदस्यता वाले हिस्से की भी पूरी तरह से सदस्यता लेंगे।

बोर्ड या बोर्ड की विधिवत गठित समिति राइट्स इश्यू के नियम और शर्तें तय करेगी और आवश्यकतानुसार लागू कानूनों और विनियामक/वैधानिक अनुमोदन के अधीन होगी। कंपनी उक्त मुद्दे को जल्द से जल्द पूरा करने का इरादा रखती है, जो बाजार की स्थितियों और किसी भी नियामक अनुमोदन की प्राप्ति सहित अन्य कारकों के अधीन है।

ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बारे में:

आदित्य बिड़ला समूह की ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड एक प्रमुख कंपनी है, भारत में शीर्ष सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों में शुमार है। ग्रासिम ने अपनी स्थापना के 76 गौरवशाली वर्ष पूरे कर लिए हैं। 1947 में निगमित यह भारत में कपड़ा निर्माता के रूप में शुरू हुआ। यह कई क्षेत्रों में नेतृत्व उपस्थिति के साथ एक अग्रणी विविध खिलाड़ी के रूप में विकसित हुआ है। यह भारत में विस्कोस, डायवर्सिफाइड केमिकल्स, लिनन यार्न और फैब्रिक्स का अग्रणी वैश्विक उत्पादक है। कंपनी ने हाल ही में पेंट व्यवसाय में प्रवेश किया है, और पूरे भारत में छह संयंत्र स्थापित किए हैं। ग्रासिम ने निर्माण सामग्री के लिए बी2बी ऑनलाइन बाज़ार "बिड़ला पिवोट" लॉन्च किया है। अपनी सहायक कंपनियों अल्ट्राटेक सीमेंट, आदित्य बिड़ला कैपिटल और आदित्य बिड़ला रिन्यूएबल्स के माध्यम से यह भारत का प्रमुख सीमेंट उत्पादक, अग्रणी विविध वित्तीय सेवा खिलाड़ी और स्वच्छ ऊर्जा समाधान खिलाड़ी भी है। ग्रासिम में 43000+ कर्मचारियों, 247,000+ शेयरधारकों, समाज और ग्राहकों के लिए स्थायी मूल्य बनाने का प्रयास किया गया है। कंपनी ने 1,17,627 करोड़ का समेकित शुद्ध राजस्व दर्ज किया। और वित्त वर्ष 2023 में EBITDA 20,478 करोड़।