News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

GQG Partners ने अडानी समूह की कंपनियों में 50 करोड़ डॉलर का निवेश किया

Share Us

401
GQG Partners ने अडानी समूह की कंपनियों में 50 करोड़ डॉलर का निवेश किया
02 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

संकटग्रस्त अडानी समूह Adani Group में अपने शुरुआती निवेश के लगभग तीन महीने बाद यूएस-आधारित जीक्यूजी पार्टनर्स ने इन कंपनियों में 330 मिलियन डॉलर से 530 मिलियन डॉलर का और निवेश किया है।

मार्च में राजीव जैन के नियंत्रण वाली जीक्यूजी पार्टनर्स ने शुरू में अडानी समूह की चार कंपनियों में 15,446 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

जीक्यूजी पार्टनर्स के चेयरमैन सीआईओ और पोर्टफोलियो मैनेजर राजीव जैन Rajeev Jain Chairman CIO and Portfolio Manager GQG Partners ने ब्लूमबर्ग न्यूज को बताया सभी कंपनियों में हमारी कुल हिस्सेदारी 3 मार्च से अधिक है। उन्होंने कहा एक दर्जन से अधिक अलग-अलग खातों में कुल निवेश लगभग 2.2-2.4 बिलियन डॉलर के करीब है, हम कई खातों में इन के मालिक हैं।

हालांकि जैन ने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या जीक्यूजी ने हाल ही में खुले बाजार से खरीदारी की है।

क्या एलएसी पर चीनी सैनिकों का मुकाबला करने के लिए भारतीय सैनिकों को इजरायल मूल के क्राव मागा में प्रशिक्षित किया जा रहा है?

2 मार्च को अदानी समूह ने कहा कि जीक्यूजी पार्टनर्स ने प्रमुख अदानी एंटरप्राइजेज Adani Enterprises, अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड Adani Ports and SEZ, अदानी ट्रांसमिशन Adani Transmission, अडानी ग्रीन एनर्जी Adani Green Energy में 15,446 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

जैन ने आगे कहा कि हिंडनबर्ग को झटका लगने के बाद अडानी समूह के शेयरों में लगातार सुधार के कारण जीक्यूजी के निवेश का मूल्य पहले ही 3.5 अरब डॉलर के करीब पहुंच गया है, जैन ने ब्लूमबर्ग को बताया।

जैन ने कहा पांच साल के भीतर हम अदानी समूह में परिवार के बाद मूल्यांकन के आधार पर सबसे बड़े निवेशकों में से एक बनना चाहेंगे।

जैसा कि पिछले कुछ महीनों में अडानी समूह के शेयरों में तेजी आई है, GQG की अडानी होल्डिंग्स का मूल्य 100 दिनों से भी कम समय में 58 प्रतिशत बढ़कर 24,414.59 करोड़ रुपये हो गया है, जो मुख्य रूप से अदानी एंटरप्राइजेज और अदानी ग्रीन Adani Enterprises and Adani Green में रिकवरी के कारण था। 

इसके अलावा धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स Dhoni led Chennai Super Kings ने डीएलएस पद्धति के माध्यम से रोमांचक आईपीएल फाइनल में हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली गुजरात टाइटन्स Gujarat Titans led by Hardik Pandya को हराकर आईपीएल 2023 जीता

2 मार्च को बंद होने के बाद से अडानी समूह की चार कंपनियों ने 20-75 प्रतिशत के बीच कहीं भी रैली की है।

अडानी समूह में जैन का निवेश ऐसे समय में आया जब जनवरी के अंत में हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद ज्यादातर निवेशक घबराए हुए थे। अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर ने अडानी ग्रुप पर धोखाधड़ी और स्टॉक में हेरफेर का आरोप लगाया। हालांकि अडानी समूह ने सभी आरोपों का खंडन किया है, लेकिन इसने भारी कीमत चुकाई है। मामले की जांच अभी बाजार नियामक सेबी के पास लंबित है, इस मुद्दे पर अभी रिपोर्ट आनी बाकी है।

अडानी समूह निवेशकों का विश्वास वापस जीतने की कोशिश कर रहा है। इससे पहले मई में अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी ट्रांसमिशन Adani Enterprises and Adani Transmission के बोर्ड ने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट Qualified Institutional Placement के जरिए क्रमशः 12,500 करोड़ रुपये और 8,500 करोड़ रुपये जुटाने का प्रस्ताव पारित किया था। अडानी ग्रीन भी कथित तौर पर एक अलग क्यूआईपी के माध्यम से $500 मिलियन- $700 मिलियन जुटाने की योजना बना रही है।

क्यूआईपी मार्ग के माध्यम से धन जुटाने का निर्णय गौतम अडानी Gautam Adani के नेतृत्व वाले व्यापारिक घराने द्वारा बाजारों को एक मजबूत संकेत भेजने के लिए एक और उपाय है, कि हिंडनबर्ग मुद्दा या सर्वोच्च न्यायालय में चल रहे घटनाक्रम से इसकी व्यावसायिक योजनाओं में बाधा नहीं आएगी। दिलचस्प बात यह है, कि पिछले कुछ महीनों में समूह ने अपने बॉन्डहोल्डर्स को चुकाया है और कुल 3 बिलियन डॉलर के शेयर गिरवी रखे हैं।

वित्त वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही के लिए सभी सूचीबद्ध समूह संस्थाओं की संख्या जिन्होंने अपने परिणामों की सूचना दी है, उनमें से अधिकांश सड़क अनुमानों को मात देने के साथ मजबूत रही हैं। इसके अलावा अगर अडानी फर्मों के शेयरहोल्डिंग विवरण कुछ भी हो, तो ऐसा लगता है, कि निवेशकों ने भी समूह में विश्वास दिखाया है, सभी नौ सूचीबद्ध फर्मों में खुदरा निवेशकों की हिस्सेदारी दिसंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच बढ़ी है।