GPT-4 vs ChatGPT: क्या है GPT-4? कैसे यह ChatGPT से है अलग, जानें यहाँ सब कुछ 

Share Us

1242
GPT-4 vs ChatGPT: क्या है GPT-4? कैसे यह ChatGPT से है अलग, जानें यहाँ सब कुछ 
17 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

GPT-4 vs ChatGPT: आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की पावरहाउस कंपनी OpenAI ने GPT-4 को लांच किया है जो तकनीक की दुनिया में ऐसा कदम है जो भविष्य में सर्च के माध्यम और तरीके को बदल कर रख देगा। GPT-4 तकनीक का उपयोग करने वाले सर्च इंजन ChatGPT और माइक्रोसोफ्ट बिंग Microsoft Bing  को शक्ति प्रदान करता है। माना जाता है कि GPT-4, ChatGPT की तुलना में बड़ा, तेज और अधिक सटीक है। 

OpenAI के अनुसार GPT-4 पहले से कहीं अधिक रचनात्मक और सहयोगी है। जहाँ GPT-3.5-संचालित ChatGPT केवल टेक्स्ट इनपुट स्वीकार करता है, GPT-4 कैप्शन और विश्लेषण उत्पन्न करने के लिए इमेजेज का भी उपयोग कर सकता है। 

GPT-4 क्या है? What is GPT-4?

GPT-4 OpenAI द्वारा बनाया गया एक बड़ा मल्टीमोडल मॉडल है और इसकी घोषणा 14 मार्च, 2023 को की गई थी। जहाँ अन्य मल्टीमोडल मॉडल (Multimodal Model) केवल टेक्स्ट से को शामिल कर सकते हैं - GPT-4 छवियों (Images) को इनपुट के रूप में भी स्वीकार करता है। GPT-3 और GPT-3.5 केवल एक मोडैलिटी, टेक्स्ट में संचालित होते हैं, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता केवल उन्हें टाइप करके प्रश्न पूछ सकते हैं।

चित्रों को संसाधित करने की नई क्षमता के अलावा,ओपन एआई OpenAI का कहना है कि GPT-4 विभिन्न पेशेवर और शैक्षणिक बेंचमार्क पर मानव-स्तर के प्रदर्शन को भी प्रदर्शित करता है। भाषा मॉडल शीर्ष 10 प्रतिशत परीक्षार्थियों के स्कोर के साथ एक सिम्युलेटेड बार परीक्षा पास कर सकता है और अपने व्यापक सामान्य ज्ञान और समस्या को सुलझाने की क्षमताओं के लिए अधिक सटीकता के साथ कठिन समस्याओं को हल कर सकता है।

उदाहरण के लिए, यह कर-संबंधी प्रश्नों का उत्तर दे सकता है, तीन व्यस्त लोगों के बीच मीटिंग शेड्यूल कर सकता है या उपयोगकर्ता की रचनात्मक लेखन शैली creative writing style सीख सकता है।

GPT-4 पाठ के 25,000 से अधिक शब्दों को संभालने में भी सक्षम है, बड़ी संख्या में उपयोग के मामलों को खोलता है जिसमें अब लंबी-रूप सामग्री निर्माण, दस्तावेज़ खोज और विश्लेषण और विस्तारित वार्तालाप भी शामिल हैं।

GPT-4 GPT-3 से कैसे भिन्न है? How is GPT-4 different from GPT-3?

GPT-4 और GPT-3 में एक बड़ा अंतर है। आइये जानते हैं दोनों के बीच प्रमुख अंतरों को- 

GPT-4 अब चित्रों को 'देख' सकता है:

GPT-4 में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य परिवर्तन यह है कि यह मल्टीमॉडल है, जिससे यह सूचना के एक से अधिक साधनों को समझने की अनुमति देता है। GPT-3 और ChatGPT के GPT-3.5 पाठ्य इनपुट और आउटपुट तक सीमित थे, जिसका अर्थ है कि वे केवल पढ़ और लिख सकते थे। GPT-4 को चित्र दिखा कर तदनुसार जानकारी आउटपुट करने के लिए कहा जा सकता है।

यहाँ आपको जरूर ही Google लेंस Google lens की याद आएगी। लेकिन लेंस केवल किसी छवि से संबंधित जानकारी खोजता है। GPT-4 इस मायने में बहुत अधिक उन्नत है कि यह एक छवि को समझता है और उसका विश्लेषण करता है। OpenAI द्वारा प्रदान किए गए एक उदाहरण ने एक बेतुके बड़े iPhone कनेक्टर की छवि में मजाक की व्याख्या करने वाले भाषा मॉडल को दिखाया। एकमात्र पकड़ यह है कि छवि इनपुट अभी भी एक शोध पूर्वावलोकन हैं और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं हैं।

GPT-4 को चकमा देना कठिन है: 

ChatGPT और Bing जैसे जनरेटिव मॉडल की सबसे बड़ी कमियों में से एक यह है कि वे कभी-कभार पटरी से उतर जाते हैं। वे तथ्यों को मिश्रित भी कर सकते हैं और गलत सूचना उत्पन्न कर सकते हैं।

OpenAI का कहना है कि उसने अपने "प्रतिकूल परीक्षण कार्यक्रम" के साथ-साथ ChatGPT से सीखे हुए GPT-4 के प्रशिक्षण में 6 महीने बिताए, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी के "तथ्यात्मकता, स्थिरता और रेलिंग के बाहर जाने से इनकार करने पर सबसे अच्छे परिणाम मिले।"

GPT-4 एक समय में बहुत अधिक जानकारी संसाधित कर सकता है: 

बड़े भाषा मॉडल (Large Language Model) को अरबों मापदंडों पर प्रशिक्षित किया जा सकता है, जिसका अर्थ है डेटा की अनगिनत मात्रा, लेकिन इसकी सीमाएँ हैं कि वे बातचीत में कितनी जानकारी संसाधित कर सकते हैं। ChatGPT का GPT-3.5 मॉडल 4,096 टोकन या लगभग 8,000 शब्दों को संभाल सकता है लेकिन GPT-4 उन नंबरों को 32,768 टोकन या लगभग 64,000 शब्दों तक पंप करता है।

इस वृद्धि का मतलब है कि जहां चैटजीपीटी चीजों का ट्रैक खोने से पहले एक समय में 8,000 शब्दों को प्रोसेस कर सकता है, वहीं जीपीटी-4 लंबी बातचीत में अपनी अखंडता बनाए रख सकता है। यह लंबे दस्तावेजों को भी संसाधित कर सकता है और लंबी-रूप वाली सामग्री उत्पन्न कर सकता है - कुछ ऐसा जो GPT-3.5 पर बहुत अधिक सीमित था।

GPT-4 में एक बेहतर सटीकता है: 

OpenAI मानता है कि GPT-4 की पिछले संस्करणों की तरह ही सीमाएं हैं - यह अभी भी पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है और तार्किक त्रुटियां करता है। हालांकि, GPT-4 पिछले मॉडल के सापेक्ष मतिभ्रम को काफी कम कर देता है और तथ्यात्मक मूल्यांकन पर GPT-3.5 की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक स्कोर करता है। अभद्र भाषा और गलत सूचना जैसे अवांछनीय आउटपुट उत्पन्न करने में GPT-4 को धोखा देना बहुत कठिन होगा।

जीपीटी-4 उन भाषाओं को समझने में बेहतर है जो अंग्रेजी नहीं हैं: 

मशीन लर्निंग डेटा machine learning data ज्यादातर अंग्रेजी में है, जैसा कि आज इंटरनेट पर अधिकांश जानकारी है, इसलिए अन्य भाषाओं में एलएलएम का प्रशिक्षण चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

लेकिन GPT-4 अधिक बहुभाषी है और OpenAI ने प्रदर्शित किया है कि यह 26 भाषाओं में हजारों बहु-विकल्पों का सटीक उत्तर देकर GPT-3.5 और अन्य LLM से बेहतर प्रदर्शन करता है। यह स्पष्ट रूप से 85.5 प्रतिशत सटीकता के साथ अंग्रेजी को सबसे अच्छी तरह से संभालता है, लेकिन तेलुगु जैसी भारतीय भाषाएं भी 71.4 प्रतिशत से बहुत पीछे नहीं हैं। इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ता अपनी मूल भाषाओं में अधिक स्पष्टता और उच्च सटीकता के साथ आउटपुट देने के लिए GPT-4 पर आधारित चैटबॉट्स का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

क्या आप अभी GPT-4 आजमा सकते हैं?

GPT-4 को पहले से ही अलग-अलग उद्देश्यों के लिए डुओलिंगो, स्ट्राइप और खान अकादमी जैसे उत्पादों में एकीकृत किया जा चुका है। हालांकि इसे अभी सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया जाना बाकी है। 20 डॉलर प्रति माह के खर्च पर चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन ChatGPT Plus Subscription आपको तत्काल पहुंच प्रदान कर सकता है। इस बीच, ChatGPT का फ्री टियर GPT-3.5 पर आधारित है।

हालाँकि, यदि आप भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो GPT-4 का तुरंत उपयोग शुरू करने का एक 'अनौपचारिक' तरीका है। Microsoft ने पुष्टि की है कि नया Bing खोज अनुभव अब GPT-4 पर चलता है और आप इसे अभी bing.com/chat से एक्सेस कर सकते हैं।

इस बीच, डेवलपर्स इसके एपीआई के माध्यम से GPT-4 तक पहुंच प्राप्त करेंगे। एपीआई एक्सेस के लिए एक प्रतीक्षा सूची की घोषणा की गई है, और यह इस महीने के अंत में उपयोगकर्ताओं को स्वीकार करना शुरू कर देगी।