12 हजार से कम वाले चाइनीज फोन बैन पर सरकार का बड़ा बयान

Share Us

373
12 हजार से कम वाले चाइनीज फोन बैन पर सरकार का बड़ा बयान
30 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया में भारत India स्मार्टफोन को दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। वहीं भारत में चाइनीज कंपनियों Chinese Companies के 12,000 रुपए से कम कीमत वाले चाइनीज फोन बैन Chinese Phone Ban को लेकर सरकार की ओर से बयान आया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री Minister of State for Electronics and Information Technology राजीव चंद्रशेखर Rajeev Chandrasekhar इन फोन पर प्रतिबंध की बात को इनकार कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने अपने बयान में कहा है कि सरकार ने अभी तक चाइनीज कंपनियों के इन फोन को बैन करने की कोई योजना नहीं बनाई है। लेकिन भारतीय ब्रांड Indian Brands को बढ़ावा देना सरकार का दायित्व और कर्तव्य Obligations and Duties है।

यदि अनुचित व्यापार प्रथाओं के कारण, भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड Indian Smartphone Brands का बहिष्कार होता है, तो हम हस्तक्षेप करेंगे और इसका समाधान निकालेंगे। मतलब ये कि, हाल ही में भारत में 12,000 रुपए से कम कीमत वाले चाइनीज फोन को भारत में बैन किए जाने की खबर सामने आई थी। इसको लेकर दावा किया जा रहा था कि सरकार ने लावा Lava, माइक्रोमैक्स Micromax जैसी घरेलू कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया है।

जबकि अब केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर इस दावे को खारिज कर दिया है। गौर करने वाली बात ये है कि भारत इस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है, लेकिन इसपर चाइनीज कंपनियों का कब्जा है। घरेलू कंपनियां इन चाइनीज कंपनियों के आगे टिक नहीं पा रही है। मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट Counterpoint के अनुसार भारत में 12,000 रुपये से कम कीमत में बिकने वाले फोनों में 80 फीसदी फोन चाइनीज कंपनियों के होते हैं।

TWN In-Focus