विश्व की कई सरकारों ने मांगी ट्विटर यूजरों की जानकारी, मचा हड़कंप

Share Us

291
विश्व की कई सरकारों ने मांगी ट्विटर यूजरों की जानकारी, मचा हड़कंप
30 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

विश्व world, के दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफार्म social media platforms ट्विटर Twitter ने एक अहम खुलासा किया है। ट्विटर के मुताबिक दुनियाभर की सरकारें governments around the world उससे यूजर खातों user accounts से सामग्री हटाने या उनके निजी जानकारी की जासूसी  spying on personal information के लिए कह रही हैं। कंपनी ने अपने खुलासे में बताया है कि, उसने गत 6 वर्ष, 6 माह की अवधि में स्थानीय, राज्य व राष्ट्रीय सरकारों state and national governments की 60,000 मांगों पर कार्रवाई की है।

ट्विटर ने एक नई रिपोर्ट new report में खुलासा किया है कि , ये सरकारें चाहती थीं कि ट्विटर से या तो सामग्री हटाई जाए अथवा कंपनी यूजर की गोपनीय जानकारी confidential information का खुलासा करे। ट्विटर की सुरक्षा security of twitter व अखंडता मामलों के प्रमुख योएल रोथ Joel Roth ने कहा, हम देख रहे हैं कि सरकारें हमारी सेवा का उपयोग करने वालों को बेनकाब करने के लिए कानूनी रणनीति legal strategy का उपयोग करने, अकाउंट के मालिकों के बारे में जानकारी एकत्र करने और लोगों को चुप कराने के तरीके के रूप में अधिक आक्रामक हो जाती हैं।

फेसबुक व इंस्टाग्राम Facebook and Instagram की मालिक मेटा ने भी इसी समय सीमा के दौरान सरकार द्वारा निजी यूजर डाटा की मांग में वृद्धि की सूचना दी। ट्विटर द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका US से सर्वाधिक 20 प्रतिशत अनुरोध आए, जबकि भारत India इस मामले में काफी पीछे है। ट्विटर का कहना है कि उसने मांगी गई सूचना के हिसाब से लगभग 40 फीसदी यूजर के अकाउंट की जानकारी साझा की।

जापान  Japan की ओर से अकाउंट की जानकारी पाने व सामग्री हटाने का कई बार अनुरोध किया गया। उसने सभी अनुरोधों के आधे 23,000 से अधिक आग्रह किए। जबकि रूस russia भी इस मामले में पीछे नहीं है।