News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

वैश्विक बाजार में मोटे अनाजों की ब्रांडिंग करेगी सरकार

Share Us

419
वैश्विक बाजार में मोटे अनाजों की ब्रांडिंग करेगी सरकार
29 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Government बाजरा और अन्य पोषक Bajra and other nutritious cereals अनाजों को लोकप्रिय बनाने के लिए देश-विदेश में कई कार्यक्रम आयोजित करेगी। इसके साथ ही इसका उत्पादन बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की पहल पर सरकार ने संयुक्त राष्ट्र संघ United Nations के समक्ष साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट ईयर International Millet Year घोषित करने का प्रस्ताव दिया था। भारत के प्रस्ताव को 72 देशों ने समर्थन दिया और संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित कर दिया है।  

अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष विषय पर कृषि मंत्रालय Ministry of Agriculture की संसदीय सलाहकार समिति की एक बैठक हुई। इस मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर Agriculture Minister Narendra Singh Tomar ने कहा कि साल 2023 में मोटे अनाजों को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है।  मोटे यानी पोषक अनाजों के उत्पादन, खपत, निर्यात, ब्रांडिंग आदि को बढ़ाने की रणनीतियों पर केंद्रित कार्यक्रम होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने बाजरा को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। 

आपको बता दें कि सरकार मोटे अनाजों खासतौर पर बाजरा को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दे रही है। बाजरा में प्रोटीन, फाइबर, खनिज, आयरन और कैल्शियम Protein, Fiber, Minerals, Iron and Calcium का एक समृद्ध स्रोत होता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। भारत बाजरे का एक प्रमुख उत्पादक है, जो एशिया के उत्पादन का 80 प्रतिशत और वैश्विक उत्पादन का 20 प्रतिशत है। वैश्विक स्तर पर कुपोषण की चुनौती से निपटने के लिए पोषक तत्वो वाले मोटे अनाज की खेती को प्रोत्साहन देना, उत्पादन व उत्पादकता पर विशेष जोर देने के साथ खाद्य प्रोसेसिंग उद्योग क्षेत्र Food Processing Industry Sector को बढ़ावा दिया जाएगा।