News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

सरकार 2047 तक 4,500 वंदे भारत ट्रेनें शुरू करेगी

Share Us

414
सरकार 2047 तक 4,500 वंदे भारत ट्रेनें शुरू करेगी
08 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia ने भारत के परिवहन भविष्य के लिए एक महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण की रूपरेखा प्रस्तुत की है, जिसमें हवाई अड्डों का महत्वपूर्ण विस्तार और एक व्यापक रेल नेटवर्क शामिल है। यहां देश के विमानन और रेलवे क्षेत्रों के लिए परिवर्तनकारी रोडमैप की एक झलक दी गई है।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत के विमानन और रेलवे क्षेत्रों के भविष्य के लिए एक व्यापक योजना साझा की। और 2030 तक देश 200 से अधिक हवाई अड्डों का दावा करने के लिए तैयार है, जबकि मौजूदा 23 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में 2047 तक 4,500 तक उल्लेखनीय वृद्धि देखी जाएगी।

रेल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना:

2047 तक देश भर में 4,500 वंदे भारत ट्रेनों के एक मजबूत नेटवर्क की कल्पना करते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण उत्थान का वादा किया है। वर्तमान में 23 वंदे भारत ट्रेनें देश भर में संचालित होती हैं, जो 10 घंटे की दूरी वाले शहरों को जोड़ती हैं। यह महत्वाकांक्षी योजना रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और भारत को विश्व स्तर पर रेलवे सेवाओं में अग्रणी स्थान पर पहुंचाने के मिशन से जुड़ी है।

कार्बन-तटस्थ रेलवे:

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आने वाले वर्षों में ट्रेनों से कार्बन उत्सर्जन को शून्य तक कम करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। यह पर्यावरणीय फोकस जलवायु परिवर्तन से निपटने और पर्यावरण-अनुकूल यात्रा विकल्पों को सुनिश्चित करने पर बड़े वैश्विक आख्यान के साथ संरेखित है।

राजमार्गों में क्रांतिकारी बदलाव:

राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को लागू करने की वर्तमान क्षमता 37 किमी प्रति दिन है, यह संख्या 2047 तक बढ़कर 60 किमी प्रति दिन हो जाएगी। राजमार्ग विकास में यह वृद्धि देश भर में कनेक्टिविटी बढ़ाने और सुगम परिवहन की सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार है।

भारत का आर्थिक उत्थान:

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान लगाते हुए कहा कि देश वर्तमान में वैश्विक स्तर पर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, 2027 तक तीसरा स्थान हासिल करने की उम्मीद है। और बुनियादी ढांचे के विकास में हुई प्रगति पर ध्यान आकर्षित करते हुए उन्होंने गति शक्ति योजना जैसी पहल को श्रेय दिया।

रेलवे उपलब्धियाँ:

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने साझा किया कि पिछले नौ वर्षों में, देश ने 25,871 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का निर्माण पूरा किया है। जम्मू और कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण, जो एफिल टॉवर की ऊंचाई को भी पार कर गया है, भारत की रेलवे शक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ा है। इसके अतिरिक्त अगले तीन वर्षों के भीतर बुलेट ट्रेन शुरू करने की योजना का अनावरण किया गया, जो रेलवे सेवाओं में एक और छलांग का संकेत है।

विज़न 2047:

जैसे-जैसे भारत 2047 में अपनी स्वतंत्रता की शताब्दी के करीब पहुंच रहा है, ज्योतिरादित्य सिंधिया एक परिवर्तित परिवहन परिदृश्य की कल्पना कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने भविष्यवाणी की कि 2047 तक भारत, जापान और जर्मनी को पछाड़कर वैश्विक स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

नेतृत्व और दूरदर्शिता:

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2014 के बाद से रेलवे और राजमार्गों पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करके निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के परिवर्तनकारी नेतृत्व को श्रेय दिया। भारतीय रेलवे Indian Railways को पुनर्जीवित करने के लिए 10 लाख करोड़ की पूंजीगत व्यय परियोजना वर्तमान में चल रही है।

टिकाऊ और व्यापक परिवहन नेटवर्क के प्रति प्रतिबद्धता के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया का दृष्टिकोण एक ऐसे भविष्य के लिए मंच तैयार करता है, जहां भारत के हवाई अड्डे और रेलवे आर्थिक विकास और कनेक्टिविटी के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेंगे। जैसे-जैसे राष्ट्र विजन 2047 की ओर बढ़ रहा है, उन्नत परिवहन बुनियादी ढांचे का वादा एक उज्जवल और अधिक जुड़े हुए भारत की कुंजी है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सूची:

उदयपुर से जयपुर

तिरुनेलवेली से मदुरै

हैदराबाद से बेंगलुरु

विजयवाड़ा से चेन्नई

पटना से हावड़ा

कासरगोड से तिरुवनंतपुरम

राउरकेला से भुवनेश्वर

रांची से हावड़ा

जामनगर से अहमदाबाद

अहमदाबाद से जोधपुर

गोरखपुर से लखनऊ

मुंबई से गोवा

मुंबई से सोलापुर

मुंबई से साईनगर शिर्डी

मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर

भोपाल से जबलपुर

भोपाल से इंदौर

भोपाल से दिल्ली

पटना से रांची

भरवाड से बेंगलुरु

न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी

आनंद विहार टर्मिनल से देहरादून

नई दिल्ली से अंब अंदौरा

नई दिल्ली से कटरा

वाराणसी से नई दिल्ली

पुरी से हावड़ा

दिल्ली कैंट से अजमेर

सिकंदराबाद से तिरूपति

सिकंदराबाद से विजाग

चेन्नई से मैसूरु