News In Brief Auto
News In Brief Auto

सरकार 2 महीने के भीतर सभी उपलब्ध ईवी चार्जिंग और स्वैपिंग स्टेशन दिखाने वाला ऐप लॉन्च करेगी

Share Us

636
सरकार 2 महीने के भीतर सभी उपलब्ध ईवी चार्जिंग और स्वैपिंग स्टेशन दिखाने वाला ऐप लॉन्च करेगी
22 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

सरकार अगले दो महीनों के भीतर एक ऐप लॉन्च कर सकती है, जो इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों Electric Vehicle Charging and Battery Swapping Stations का एक समेकित दृश्य प्रदान करेगा। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया कि अन्य बातों के अलावा ऐप इन स्टेशनों की लोकेशन और क्षमता Location and Capacity of App In Stations भी बताएगा।

ऐप के विकास और इसके लॉन्च का नेतृत्व नीति आयोग Neeti Aayog द्वारा किया जा रहा है।

अधिकारी ने कहा चार्जिंग पॉइंट ऑपरेटर और उपकरण निर्माता ऐप Charging Point Operator & Equipment Manufacturer App के साथ आवश्यक जानकारी साझा करने के लिए बोर्ड पर आए हैं।

इंटरऑपरेबिलिटी की कमी के कारण वर्तमान में ईवी के एक विशेष ब्रांड वाले व्यक्ति के पास केवल उस विशिष्ट मेक/मॉडल से संबंधित चार्जिंग स्टेशन का विचार होता है।

अभी यदि आपके पास टाटा इलेक्ट्रिक कार है, तो टाटा का चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर आपको दिखाई देगा। लेकिन नए ऐप पर एमजी, मर्सिडीज, ईईएसएल आदि सभी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर नजर आएंगे। यह दो महीने में उपलब्ध होगा, उन्होंने कहा।

प्रारंभ में ऐप चार्जिंग स्टेशन का स्थान, कनेक्टर, चार्जिंग स्टेशन चालू है, या नहीं, इसकी क्षमता आदि जैसी जानकारी दिखाएगा। वाहन कनेक्टर चार्जिंग स्टेशन से इलेक्ट्रिक कार के ऑनबोर्ड चार्जर तक बिजली पहुंचाते हैं। ऑनबोर्ड चार्जर प्रत्यावर्ती धारा को प्रत्यक्ष धारा में परिवर्तित करता है, और फिर इसे इलेक्ट्रिक वाहन के बैटरी पैक में फीड करता है। इसमें बैटरी स्वैपिंग स्टेशन और तेज़ और धीमे चार्जर भी दिखेंगे। ऐप यह उल्लेख करेगा कि चार्जिंग स्टेशन खुला, कैप्टिव या अर्ध-सार्वजनिक है। विशेष रूप से स्वामित्व वाले या बेड़े के मालिकों जैसे चार्जिंग स्टेशन के मालिक के नियंत्रण में आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक चार्जिंग स्टेशन को कैप्टिव कहा जाता है। अर्ध-सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन निजी भूमि पर स्थापित किए जाते हैं, लेकिन आगंतुक पार्किंग जैसे सार्वजनिक उपयोग के लिए खुले होते हैं। खुले या सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन सड़क के किनारे, खुदरा शॉपिंग सेंटरों, सरकारी सुविधाओं और पार्किंग क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

अधिकारी ने कहा बाद में सरकार का इरादा एप्लिकेशन में बुकिंग और भुगतान जैसी सुविधाओं को शामिल करने का है।

वर्तमान में 7,000 से अधिक सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन हैं। भारत को हर 75 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों के लिए एक चार्जिंग स्टेशन की जरूरत है।

तेल विपणन कंपनियों को FAME के तहत ईंधन पंपों पर 22,000 फास्ट चार्जर स्थापित करने के लिए 800 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

कई होटलों ने अपनी संपत्तियों पर ईवी चार्जिंग स्टेशन EV Charging Station स्थापित किए हैं, और ईवी वाले यात्रियों की बढ़ती संख्या को पूरा करने के लिए और अधिक जोड़ने की योजना बनाई है। इंडियन होटल्स कंपनी Indian Hotels Company ने पिछले साल अपनी 92 संपत्तियों पर 224 EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए, जबकि मैरियट इंटरनेशनल ने 100 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए चार्जज़ोन के साथ साझेदारी की। अन्य होटल श्रृंखलाएं भी अपने ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे EV charging infrastructure में सुधार कर रही हैं।