News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने कहा,सर्विस चार्ज वसूलना गैरकानूनी

Share Us

280
सरकार ने कहा,सर्विस चार्ज वसूलना गैरकानूनी
03 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

घर से बाहर खाना खाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर आ रही है। अगर आप भी परिवार के साथ होटल रेस्तरां Hotel Restaurant में परिवार के साथ खाना खाने जाते हैं तो ये खबर आपको पढ़नी चाहिए। दरअसल बहुत जल्द रेस्तरां द्वारा वसूले जाने वाले सर्विस चार्ज Service Charge पर पूरी तरह से रोक लगने वाली है। इस बारे में सरकार ने कहा है कि सर्विस चार्ज वसूलना गैरकानूनी Illegal है।

आपको बता दें कि केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय Union Ministry of Consumer Affairs ने होटल रेस्तरां मालिकों के साथ मीटिंग की है, जिसमें सर्विस चार्ज को लेकर यह बातें कही गईं। इसी दिशा में बहुत जल्द सरकार मजबूत तंत्र का गठन कर कानूनी प्रविधान Legal Provision का गठन करेगी।

दूसरी तरफ उपभोक्ता संगठनों ने रेस्तरां द्वारा ग्राहकों से खाने के बाद सर्विस चार्ज वसूलना आपराधिक कृत्य माना है। क्योंकि ग्राहक को भोजन परोसने से पहले इस खर्चे के बारे में नहीं बताया जाता है। वहीं बिलिंग Billing के समय इमसें अतिरिक्त राशि सर्विस चार्ज के नाम पर जोड़ दी जाती है। 

इस बारे में रेस्तरां के मालिकों Restaurant Owners की तरफ से यह तर्क दिया गया है कि यह ग्राहक द्वारा दिया गया टिप होता है। रेस्तरां की तरफ से यह भी कहा गया कि ग्राहकों को किसी भी रेस्तरां में खाना खाने से पहले इस बात की जानकारी होती है कि उनसे बिलिंग के समय सर्विस चार्ज लिया जाएगा, जिसके बाद ही ग्राहक यह तय करते हैं कि सर्विस लेना है की नहीं।