News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने मुंबई में भारत का पहला खनन स्टार्ट-अप शिखर सम्मेलन आयोजित किया

Share Us

702
सरकार ने मुंबई में भारत का पहला खनन स्टार्ट-अप शिखर सम्मेलन आयोजित किया
29 May 2023
7 min read

News Synopsis

भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम India's Startup Ecosystem की विशाल क्षमताओं का लाभ उठाने के प्रयास में खान मंत्रालय 29 मई को IIT बॉम्बे के सहयोग से मुंबई में भारत का पहला स्टार्ट-अप शिखर सम्मेलन India's First Start-up Summit in Mumbai आयोजित कर रहा है।

मंत्रालय ने 10 मई को शिखर सम्मेलन के लोगो का अनावरण किया था। सचिव विवेक भारद्वाज Secretary Vivek Bhardwaj ने कहा स्टार्ट-अप देश के खनन क्षेत्र के सामने आने वाली तकनीकी चुनौतियों का समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि शिखर सम्मेलन में 150 से अधिक स्टार्ट-अप और 20 प्रमुख उद्योग भाग लेंगे।

शिखर सम्मेलन उद्योग से संबंधित विभिन्न दबाव वाले मुद्दों पर चर्चा करेगा और नवाचार और तकनीकों Innovation and Techniques पर ध्यान केंद्रित करेगा जो खनन और धातु विज्ञान के क्षेत्र में स्वायत्तता बनाने में मदद कर सकते हैं।

इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य मंत्रालय को खनन और धातु विज्ञान के क्षेत्र में स्टार्टअप्स के साथ बातचीत करने और यह पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान करना है, कि वे विभिन्न तकनीकों से कैसे लैस हैं, जो इस क्षेत्र में योगदान दे सकते हैं। शिखर सम्मेलन में अन्वेषण, आभासी वास्तविकता, स्वचालन, ड्रोन प्रौद्योगिकी और परामर्श के क्षेत्र में स्टार्टअप्स की भागीदारी भी देखी जाएगी।

उद्योग महत्व:

भारत का खनन क्षेत्र खनन संचालन, अन्वेषण, प्रसंस्करण, परिवहन और संबंधित उद्योगों जैसी विभिन्न गतिविधियों में लगे एक विशाल कार्यबल का समर्थन करता है। देश के विशाल खनिज संसाधनों को देखते हुए यह शिखर सम्मेलन स्टार्ट-अप्स Summit Start-ups को अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करने में सक्षम बना सकता है।

शिखर सम्मेलन भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि हाल ही में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण Geological Survey of India ने देश में लिथियम जमा पाया। जीएसआई ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के सलाल-हैमाना क्षेत्र में अनुमानित 5.9 मिलियन टन के लिथियम अनुमानित संसाधन पाए गए।