News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी की

Share Us

398
सरकार ने आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी की
31 May 2023
6 min read

News Synopsis

सरकार ने मंगलवार को 17,000 करोड़ रुपये के बजट परिव्यय के साथ आईटी हार्डवेयर IT Hardware के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना Production Linked Incentive Scheme के दूसरे चरण को अधिसूचित किया, जो कि योजना के शुरुआती संस्करण में प्रोत्साहन को दोगुना करने से अधिक था, जिसका उद्देश्य डेल जैसी वैश्विक कंपनियों को आकर्षित करना था। HP, Apple और Samsung भारत में निर्माण करेंगे।

संशोधित योजना को 17 मई को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किए जाने के बाद राजपत्र में अधिसूचित किया गया था। नई योजना लगभग 5% के औसत प्रोत्साहन का विस्तार करेगी, पिछले संस्करण में दिए गए 2% प्रोत्साहन से दोगुना से अधिक - लैपटॉप, टैबलेट बनाने के लिए। भारत में ऑल-इन-वन पीसी, सर्वर और अल्ट्रा-स्मॉल फॉर्म फैक्टर।

इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज महेंद्रू Pankaj Mahendru President of the India Cellular and Electronics Association ने कहा पीएलआई 2.0 हमारे देश को सीबीयू आयात देश से न केवल स्मार्टफोन बल्कि लैपटॉप, टैबलेट और सर्वर के एक मजबूत और प्रतिस्पर्धी विनिर्माण देश में बदल देगा।

उन्होंने कहा विचार केवल आयात प्रतिस्थापन का नहीं है, बल्कि एक गहन और संगत पारिस्थितिकी तंत्र Deep and Compatible Ecosystem का निर्माण करना है, जो हमारे देश को विश्व स्तर पर एक प्रमुख आईटी हार्डवेयर निर्माण IT Hardware Manufacturing गंतव्य बनने में सक्षम बनाएगा।

मोबाइल फोन और आईटी हार्डवेयर ब्रांडों Mobile Phone and IT Hardware Brands का प्रतिनिधित्व करने वाले लॉबी समूह Lobby Group ने अपने सदस्यों को पत्र लिखकर आवेदन करने और योजना से लाभान्वित होने के लिए कहा है।

नई योजना ने प्रतिभागियों के लिए कार्यकाल और निवेश दोनों में लचीलापन जोड़ा है। जबकि योजना की कुल अवधि छह वर्ष है, आवेदकों के पास निवेश के लिए आधार वर्ष के रूप में 2023, 2024, या 2025 चुनने और वृद्धिशील बिक्री की गणना करने का विकल्प है।

ICEA को योजना के तहत 2,430 करोड़ रुपये के वृद्धिशील निवेश की उम्मीद है, जिसमें 3.35 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त उत्पादन उत्पन्न करने की क्षमता है।

प्रोत्साहन की पात्रता किए गए निवेश की मात्रा और विनिर्मित वस्तुओं की वृद्धिशील बिक्री पर आधारित होगी। वैश्विक, घरेलू और हाइब्रिड कंपनियां भाग लेने के लिए पात्र हैं।

हम आईटी हार्डवेयर पीएलआई IT Hardware PLI की संभावनाओं के बारे में उत्साहित हैं। संशोधित योजना के बारे में रोमांचक बात घटकों के साथ पिछड़ा एकीकरण है। हम वर्तमान में योजना का मूल्यांकन कर रहे हैं, और उम्मीद है, कि जल्द ही एक आवेदन के लिए जाएंगे, डिक्सन टेक्नोलॉजीज के सुनील वचानी अध्यक्ष Sunil Vachani Chairman of Dixon Technologies ने कहा ।

कंपनी जो पहले संस्करण के तहत प्रोत्साहन के लिए पात्र दो घरेलू खिलाड़ियों में से एक थी, घरेलू या हाइब्रिड श्रेणी Domestic or Hybrid Category के तहत आवेदन करने का मूल्यांकन कर रही है, और कुछ ब्रांडों के साथ बातचीत कर रही है, ताकि उन्हें संभावित ग्राहकों में परिवर्तित किया जा सके।

आवेदक योजना के भाग के रूप में अधिसूचित स्थानीयकरण कार्यक्रम Notified Localization Program से जुड़े अतिरिक्त प्रोत्साहन का भी लाभ उठा सकते हैं। आवेदक पहले वर्ष के दौरान मुद्रित सर्किट बोर्ड असेंबली को स्थानीय रूप से सोर्स कर सकते हैं, और अतिरिक्त प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए हर साल कम से कम एक घटक/सब-असेंबली जोड़ सकते हैं।

योजना के तहत वैश्विक कंपनियों को छह साल की अवधि में 500 करोड़ रुपये का निवेश करना होगा, जबकि हाइब्रिड और घरेलू कंपनियों Hybrid and Domestic Companies को क्रमश: 250 करोड़ रुपये और 20 करोड़ रुपये का निवेश करना होगा।

नई योजना मौजूदा आवेदकों को भी भाग लेने की अनुमति देगी, जिन्होंने किसी प्रोत्साहन का दावा नहीं किया है। जिन आवेदकों ने पहले से ही प्रोत्साहन का दावा किया है, वे दूसरे वर्ष से भाग ले सकते हैं।