News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

दो और कंपनियों में हिस्सेदारी बेच सकती है सरकार

Share Us

450
दो और कंपनियों में हिस्सेदारी बेच सकती है सरकार
24 May 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Govt. चालू वित्त वर्ष के अपने विनिवेश लक्ष्य Disinvestment Targets को पूरा करने के लिए हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड Hindustan Zinc Limited और आईटीसी ITC में अपनी हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड में लगभग 37,000 करोड़ रु की 29.54 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि इसके पास आईटीसी में इसकी 7.91 फीसदी हिस्सेदारी है, जो यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया Unit Trust of India के माध्यम से है। बीएसई पर शुक्रवार के बंद भाव के आधार पर यह 27,000 करोड़ रु होती है। 

इकोनॉमिक टाइम्स Economic Times की रिपोर्ट के अनुसार ऑफर फॉर सेल Offers for Sale और विनिवेश की सीमा की डिटेल को अभी भी रेडी किया जा रहा है और सरकार को उम्मीद है कि सितंबर तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस मामले पर एक अधिकारी ने बताया कि दीपम ओएफएस के तकनीकी पहलुओं पर काम कर रहा है और नोट को कैबिनेट की मंजूरी के लिए 15 जून तक भेजा जाएगा और हम सितंबर से पहले इन्हें पूरा करने का लक्ष्य बना रहे हैं। लेकिन वैश्विक स्थिति Global Status को देखते हुए, फैक्टर हमारे नियंत्रण से बाहर हैं। इसलिए एक निश्चित समयरेखा देना बुद्धिमानी नहीं होगी। 

गौरतलब है कि सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 65,000 करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य का लक्ष्य रखा है। जिसमें एलआईसी के पब्लिक इश्यू Public Issues of LIC ने इस महीने की शुरुआत में लगभग 20,560 करोड़ रु जुटाए हैं। जिसके बाद निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग Department of Investment and Public Asset Management ने एचजेडएल और आईटीसी में हिस्सेदारी की बिक्री पर आंतरिक चर्चा शुरू कर दी है।