News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

DA में फिर इज़ाफ़ा कर सकती है सरकार 

Share Us

344
DA में फिर इज़ाफ़ा कर सकती है सरकार 
07 May 2022
7 min read

News Synopsis

अगर आप केंद्र सरकार Central Government के कर्मचारी हैं तो आपके लिए यह खबर ख़ुशी वाली हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार जुलाई में 3 फीसदी तक डीए DA बढ़ा सकती है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स All India Consumer Price Index में लगातार 2 महीने कमी आने के बाद मार्च 2022 में इसमें 1 फीसदी की वृद्धि हुई है इसलिए सरकार द्वारा डीए बढ़ाए जाने की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

सरकार जुलाई में इसकी समीक्षा करेगी। आपको बता दें कि बढ़ती महंगाई को नजर रखते हुए सरकार हर साल जनवरी और जुलाई में डीए बढाती है और अगर महंगाई में इजाफा नहीं हुआ हो तो इसे नहीं भी बढ़ाया जाता। इससे पहले सरकार ने जनवरी में 3 फीसदी डीए बढ़ाया था। अगर इस समय के डीए की बात करें तो यह फिलहाल 34 फीसदी है और इस बार अगर वृद्धि होती है तो ये 37 फीसदी हो सकता है ।

इससे 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों  government employees और 65 लाख पेंशनभोगियों pensioners को लाभ होगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस corona virus के मद्देनजर वित्तीय दबाव को कम करने के लिए करीब डेढ़ वर्ष तक के लिए डीए वृद्धि को रोक दिया था । केंद्र ने जुलाई 2021 में फिर से महंगाई भत्ता Dearness Allowance और महंगाई राहत को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था।