चीनी निर्यात पर सरकार अगले सीजन में लगा सकती है सीमा

Share Us

309
चीनी निर्यात पर सरकार अगले सीजन में लगा सकती है सीमा
20 Jun 2022
min read

News Synopsis

अगले सीजन Next Season में चीनी निर्यात Sugar Exports पर भारत सरकार Govt of India सीमा निर्धारित कर सकती है, साथ ही कीमतों में कमी करने की योजना है। भारत सरकार अगले सीजन में चीनी निर्यात पर 60-70 लाख टन की सीमा लगा सकती है, जो चालू सीजन Current Season में एक करोड़ टन है। यह लगातार दूसरा साल होगा, जब चीनी निर्यात पर सीमा लगाई जाएगी। इसको लेकर जो अगला सीजन होगा वह अक्तूबर से सितंबर तक होगा।

सरकार इसके माध्यम से घरेलू आपूर्ति को सही रखने और साथ ही कीमतों में कमी करने की योजना बना रही है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश है। सरकारी और उद्योग Govt & Industry सूत्रों के मुताबिक, चालू सीजन की तुलना में अगले सीजन में एक तिहाई कम निर्यात हो सकता है। भारत सरकार ने 24 मई को चीनी के निर्यात पर 6 साल में पहली बार सीमा लगाई थी। इस साल में रिकॉर्ड निर्यात Record Exports से चीनी का भंडार एक अक्तूबर तक कम होकर 65 लाख टन रह सकता है।

एक साल पहले यह 82 लाख टन था। इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन Indian Sugar Mills Association (इस्मा) के अध्यक्ष आदित्य झुनझुनवाला President Aditya Jhunjhunwala ने सरकार से अपील की है कि कम से कम 80 लाख टन चीनी निर्यात की मंजूरी दी जाए। क्योंकि इस साल 3.6 करोड़ टन चीनी का उत्पादन Sugar Production हो सकता है।