News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

जोमैटो, स्विगी के लिए सरकार ने बनाये नए नियम 

Share Us

398
जोमैटो, स्विगी के लिए सरकार ने बनाये नए नियम 
18 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

ऑनलाइन खाना पहुंचाने वाली स्विगी और जोमैटो Swiggy and Zomato जैसी कंपनियों को अब अपने ऐप पर खाद्य पदार्थों के पोषक तत्वों Nutrients of food items कैलोरी और उनसे होने वाली संभावित एलर्जी की जानकारी अनिवार्य रूप से देनी होगी। इसके लिए सरकार ने नए नियम Government new rules बनाये हैं और यह नियम एक जुलाई से लागू होने जा रहा है। आपको बता दें कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण Food Safety and Standards Authority of India ने उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर नया आदेश जारी किया है। 

इस बारे में एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अरुण सिंघल FSSAI Chief Executive Arun Singhal ने बताया कि ऑनलाइन बेचे जा रहे भोजन के लिए मेन्यू लेबलिंग Menu Labeling करनी होगी। स्विगी और जोमैटो जैसी कंपनियों को अपने व्यावसायिक साझेदार (रेस्तरां संचालकों) को पोषण मूल्य Nutrition Value प्रदर्शित करने के लिए निर्देशित करना होगा। अगर इन्होंने ऐसा नहीं किया तो इनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि इस नियम के पीछे इसका उद्देश्य लोगों को यह बताना है कि वे किस तरह का खाना ऑनलाइन ऑर्डर Food Online Order कर रहे हैं और उसमें किस तरह का पोषण और एलर्जी सामग्री है। लोगों को यह पता होना चाहिए कि वे क्या खा रहे हैं। पैकेज्ड फूड में उनके लेबल होते हैं, लेकिन दाल-मक्खनी या बटर चिकन Dal-Makkhni or Butter Chicken जैसे पके हुए व्यंजनों के लिए उनके पास लेबलिंग नहीं होती है। पके हुए भोजन के लिए मेनू लेबल उपभोक्ताओं को स्वस्थ खाने के लिए संवेदनशील बनाएंगे।

इस बारे में जोमैटो के प्रवक्ता Zomato Spokesperson ने कहा कि जब कोई रेस्टोरेंट स्वेच्छा से उनके साथ जरूरी जानकारी शेयर करता हैं, तो वे भी पोषण और एलर्जी की स्थिति डिस्प्ले करते हैं। इस नए नियम पर भी अपने रेस्टोरेंट पार्टनर्स Restaurant Partners के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।