News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने 5.5 मिलियन छोटे व्यवसायों को कार्बन मुक्त करने के लिए स्थिरता केंद्र लॉन्च किया

Share Us

521
सरकार ने 5.5 मिलियन छोटे व्यवसायों को कार्बन मुक्त करने के लिए स्थिरता केंद्र लॉन्च किया
14 Aug 2023
min read

News Synopsis

सरकार ने ब्रिटेन के छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को उनके ऊर्जा बिलों को बचाने और डीकार्बोनाइज करने में सहायता करने के लिए एक नया स्थिरता केंद्र लॉन्च New Sustainability Center Launched किया है।

ऊर्जा सुरक्षा और नेट ज़ीरो विभाग और फेडरेशन ऑफ स्मॉल बिजनेस Federation of Small Business, नेशनल ग्रिड और नेटवेस्ट National Grid and Natwest जैसे संगठनों द्वारा विकसित यूके बिजनेस क्लाइमेट हब UK Business Climate Hub का लक्ष्य यूके में अनुमानित 5.5 मिलियन एसएमई को सहायता प्रदान करना है।

हब लागत प्रभावी जलवायु पहल, विश्वसनीय कार्बन क्रेडिट, व्यवसाय अनुदान, हरित ऋण, स्थिरता प्रशिक्षण, अपशिष्ट को कम करने और हरित आपूर्तिकर्ताओं की सोर्सिंग पर संसाधन और सलाह प्रदान करता है।

इसमें व्यवसायों को उनके उत्सर्जन को मापने, ट्रैक करने और रिपोर्ट करने में मदद करने के लिए एक मुफ्त कार्बन कैलकुलेटर Free Carbon Calculator जैसे उपकरणों का एक सेट भी है।

एसएमई को बड़े कॉरपोरेट्स की तुलना में कम संसाधनों और निवेश के लिए कम पूंजी के कारण शुद्ध शून्य लक्ष्य के अनुरूप डीकार्बोनाइज करने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

यूके के कुल कारोबार में एसएमई का हिस्सा 99.2%, रोजगार का तीन-पांचवां हिस्सा और यूके के निजी क्षेत्र में कारोबार का लगभग आधा हिस्सा है, कि वे नेट शून्य की दिशा में अर्थव्यवस्था की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इस बीच सेज और इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स SEZ and International Chamber of Commerce के शोध में पाया गया कि 90% एसएमई जलवायु परिवर्तन से निपटने के इच्छुक हैं, लेकिन उनके लिए यह जानना मुश्किल है, कि अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए सही समाधान कैसे और कहां से शुरू करें।

नई नेट ज़ीरो काउंसिल के व्यापारिक नेता और मंत्री देश भर के छोटे व्यवसायों से नेट ज़ीरो सेक्टर रोडमैप विकसित करने का आह्वान कर रहे हैं।

यूके बिजनेस क्लाइमेट हब उन्हें एसएमई क्लाइमेट प्रतिबद्धता में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता है, 2030 से पहले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन Greenhouse Gas Emissions को आधा करने, 2050 से पहले शुद्ध शून्य उत्सर्जन हासिल करने और वार्षिक आधार पर प्रगति का खुलासा करने की प्रतिज्ञा।

हब में इस मार्ग पर व्यवसायों की मदद करने के लिए हरित पहल पर सलाह शामिल है, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कम भुगतान करना, हरित ऊर्जा पैदा करना और इसे ग्रिड को वापस बेचना, कम कार्बन वाले ताप पंप प्राप्त करना और सौर पैनल स्थापित करना शामिल है।

इस तरह के उपायों से व्यवसायों को जीवनयापन की लागत के संकट के बीच कंपनी के ओवरहेड्स को बचाने में भी मदद मिल सकती है।

ऊर्जा मंत्री ग्राहम स्टुअर्ट Energy Minister Graham Stuart ने कहा "अधिक से अधिक व्यवसाय नेट ज़ीरो तक पहुंचने के व्यावसायिक लाभों को पहचान रहे हैं, और हम उन्हें ऐसा करने के लिए सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

नया यूके बिजनेस क्लाइमेट हब व्यवसायों के लिए अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने और अपने ऊर्जा बिलों को बचाने के लिए व्यावहारिक सलाह पाने के लिए वन-स्टॉप-शॉप है।

"चाहे वह कम कार्बन वाले हीट पंप को फिट करना हो, सौर पैनलों के साथ ऊर्जा पैदा करना हो, या शिपिंग सामानों से उत्सर्जन को कम करना हो, नया समर्थन यह सुनिश्चित करेगा कि व्यवसाय नेट ज़ीरो की ओर बढ़ सकें।"

एफएसबी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मार्टिन मैकटेग FSB National President Martin McTeague ने कहा “हमें नए यूके बिजनेस क्लाइमेट हब में योगदान देकर खुशी हो रही है, जो व्यवसायों को नेट शून्य संक्रमण से निपटने में मदद करने के लिए विश्वसनीय उपकरण और जानकारी प्रदान करेगा।