News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने पीएम-किसान योजना के लिए एआई चैटबॉट लॉन्च किया

Share Us

429
सरकार ने पीएम-किसान योजना के लिए एआई चैटबॉट लॉन्च किया
22 Sep 2023
8 min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए एआई चैटबॉट गुरुवार को केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अध्यक्ष कैलाश चौधरी Chairman Kailash Chaudhary द्वारा नई दिल्ली में लॉन्च किया गया। यह एआई चैटबॉट पीएम-किसान योजना की दक्षता और पहुंच बढ़ाने और किसानों को उनके प्रश्नों का त्वरित, स्पष्ट और सटीक उत्तर प्रदान करने की दिशा में कदम है।

कैलाश चौधरी ने कहा कि यह पहल किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से शासन में सुधार लाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के दृष्टिकोण के अनुरूप है। कि एआई चैटबॉट योजना की जानकारी तक पहुंचने और शिकायतों को हल करने में मदद करेगा। उन्होंने इस सेवा को मौसम की जानकारी, मिट्टी की स्थिति और बैंक भुगतान जैसे अन्य संबंधित मुद्दों से जोड़ने के लिए इसे व्यापक बनाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार और राज्य सरकार के गणमान्य व्यक्ति कृषि क्षेत्र में इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए। पीएम किसान योजना PM Kisan Yojana के लिए एआई चैटबॉट का सफल लॉन्च किसानों के कल्याण के लिए तकनीकी प्रगति का लाभ उठाने की सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

कृषि एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव मनोज आहूजा Manoj Ahuja Secretary Agriculture and Family Welfare Department ने कहा कि एआई चैटबॉट को आने वाले महीनों में मंत्रालय की अन्य प्रमुख योजनाओं के लिए लागू किया जाएगा। कृषि एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त सचिव प्रमोद महरेड़ा Secretary Pramod Mahreda ने चैटबॉट की विशेषताओं और किसानों के लिए इसके लाभों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।

एआई चैटबॉट लाभार्थियों के लिए एक व्यापक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है, जो उन्हें योजना से संबंधित उनके प्रश्नों का समय पर और सटीक उत्तर प्रदान करता है। यह केंद्र सरकार की किसी प्रमुख फ्लैगशिप योजना के साथ एकीकृत पहला एआई चैटबॉट है। इसे EKstep फाउंडेशन और भाषिनी के सहयोग से विकसित और बेहतर बनाया गया है। पीएम-किसान शिकायत प्रबंधन प्रणाली PM-Kisan Grievance Management System में एआई चैटबॉट की शुरूआत का उद्देश्य किसानों को उपयोगकर्ता के अनुकूल और सुलभ मंच के साथ सशक्त बनाना है।

एआई चैटबॉट किसानों को उनके आवेदन की स्थिति, भुगतान विवरण, अपात्रता की स्थिति और अन्य योजना-संबंधित अपडेट से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में सहायता करेगा। पीएम किसान मोबाइल ऐप PM Kisan Mobile App के माध्यम से सुलभ एआई चैटबॉट को भाषिनी के साथ एकीकृत किया गया है, जो पीएम किसान लाभार्थियों की भाषाई और क्षेत्रीय विविधता को पूरा करते हुए बहुभाषी समर्थन प्रदान करता है। उन्नत प्रौद्योगिकी के इस एकीकरण से न केवल पारदर्शिता बढ़ेगी और बल्कि किसानों को सूचित निर्णय लेने में भी सशक्त बनाया जाएगा।