News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ब्लॉकिंग आदेश देती रही तो हमारा कारोबार हो जाएगा बंद : Twitter

Share Us

271
सरकार ब्लॉकिंग आदेश देती रही तो हमारा कारोबार हो जाएगा बंद : Twitter
27 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

सेंट्रल गवर्मेन्ट Central Government द्वारा दिए जा रहे ब्लॉकिंग आदेशों Blocking Orders पर ट्विटर Twitter का कहना है कि अगर यह ऐसे ही ब्लॉकिंग की प्रक्रिया चलती रही तो उसका पूरा कारोबार Business बंद हो जाएगा। कर्नाटक हाईकोर्ट Karnataka High Court में मंगलवार को ट्विटर के वकील Twitter Lawyer ने यह बात अपनी याचिका की सुनवाई के दौरान कही। हाईकोर्ट ने ट्वीटर को सरकार द्वारा दिए ऐसे आदेशों की पूरी सूची सील बंद लिफाफे में देने का आदेश दिया है।

केंद्र सरकार के आदेशों के खिलाफ ट्विटर की याचिका की ताजा सुनवाई में ट्विटर के वकील ने कहा कि सरकार ने यह तक नहीं बताया है कि वे कुछ खास खातों को क्यों ब्लॉक करवाना चाहती है। आईटी नियम 2009 IT Rules 2009 के अनुसार इसकी क्या वजह है, यह बताना जरूरी है। खुद ट्विटर को इन अकाउंट यूजर्स को बताना होगा कि उनके अकाउंट क्यों बंद किए जा रहे हैं। उसकी जवाबदेही यूजर्स के लिए खत्म नहीं होती है।

सेंट्रल गवर्मेन्ट ने हाईकोर्ट से रिक्वेस्ट किया कि अदालती कार्रवाई बंद कमरे में होनी चाहिए। इससे सुनवाई सार्वजनिक नहीं होगी और जो पक्ष मामले से संबंधित नहीं हैं, उन्हें सुनवाई में नहीं आने दिया जाएगा। हाईकोर्ट ने इस निवेदन पर विचार करने की बात कही है। आपको बता दें कि जब से ट्विटर और एलन मस्क Twitter and Elon Musk की ट्विटर डील कैंसिल Twitter Deal Canceled हुई है, तब से कंपनी के सितारे गर्दिश में चल रहे हैं।