सरकार ने तीसरी तिमाही में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाईं, जानें डिटेल

Share Us

314
सरकार ने तीसरी तिमाही में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाईं, जानें डिटेल
30 Sep 2022
min read

News Synopsis

गुरुवार को सरकार Government ने अर्थव्यवस्था Economy में सख्त ब्याज दरों Interest Rates के अनुरुप कुछ छोटी बचत योजनाओं Small Savings Schemes पर दरों में 30 आधार अंकों (बीपीएस) की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। सरकार के इस फैसले के बाद डाकघरों Post Offices में तीन वर्षों के सावधि जमा पर अब 5.5 फीसदी की जगह 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए इसमें 30 बेसिस प्वाइंट Basis Point की बढ़ोतरी कई है।

वहीं, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। इन्हें 7.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया गया है। वित्त मंत्रालय Ministry of Finance की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन Notifications में बताया है कि यह वृद्धि अक्तूबर से दिसंबर महीने की तिमाही के लिए की गई है। जबकि, किसान क्रेडिट कार्ड Kisan Credit Card के मामले में सरकार ने कार्यकाल और ब्याज दरों दोनों में संशोधन किया है।

गौर करने वाली बात ये है कि इस वर्ष रिजर्व बैंक ने मई से बेंचमार्क लेंडिंग रेट Benchmark Lending Rate में 140 आधार अंकों की वृद्धि की है, उसके बाद बैंकों को जमा पर भी ब्याज दरें बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया है।