News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

सरकार ने 14 और हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा फैसिलिटी का विस्तार किया

Share Us

288
सरकार ने 14 और हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा फैसिलिटी का विस्तार किया
01 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

यात्री अनुभव को बढ़ाने और हवाई अड्डे की प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से सरकार निकट भविष्य में डिजी यात्रा पहल Digi Yatra Initiative को 14 अतिरिक्त हवाई अड्डों तक विस्तारित करने की योजना बना रही है। और विशेष रूप से यह सुविधा विदेशी नागरिकों के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी, जो निर्बाध हवाई यात्रा के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

वर्तमान में देश भर के 13 हवाई अड्डों पर चालू डिजी यात्रा चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी का उपयोग करके हवाई अड्डों पर विभिन्न चौकियों के माध्यम से यात्रियों की संपर्क रहित और परेशानी मुक्त आवाजाही की सुविधा प्रदान करती है।

किन हवाई अड्डों को मिलेगी डिजी यात्रा?

विस्तार योजनाओं में इस साल मार्च तक चेन्नई, भुवनेश्वर, कोयंबटूर और कई अन्य हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा शुरू करना शामिल है। और डिजी यात्रा को लागू करने के लिए निर्धारित हवाई अड्डों की सूची में डाबोलिम, मोपा गोवा, इंदौर, बागडोगरा, चंडीगढ़, रांची, नागपुर, पटना, रायपुर, श्रीनगर और विशाखापत्तनम भी शामिल हैं।

इसके अलावा इस पहल को 2025 तक 11 और हवाई अड्डों तक विस्तारित करने की योजना है, जो हवाई यात्रा बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

सरकार ई-पासपोर्ट आधारित नामांकन शुरू करेगी:

आगामी योजनाओं में सरकार का इरादा ई-पासपोर्ट आधारित नामांकन शुरू करने का है, जो विदेशी नागरिकों को डिजी यात्रा सुविधा का निर्बाध रूप से लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा।

डिजी यात्रा की अब तक की सफलता पर प्रकाश डालते हुए अधिकारियों ने दिसंबर 2022 से नवंबर 2023 तक ऐप उपयोगकर्ताओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि की ओर इशारा किया। कि ऐप ने प्रवेश और बोर्डिंग गेट पर यात्रियों के लिए प्रसंस्करण समय को कम करने में योगदान दिया है। और समग्र यात्रा अनुभव को और बेहतर बनाना।

डिजी यात्रा के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है:

दिसंबर 2022 में शुरू की गई, डिजी यात्रा ने धीरे-धीरे दिल्ली, बेंगलुरु, वाराणसी, हैदराबाद, कोलकाता, विजयवाड़ा, पुणे, मुंबई, कोचीन, अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर और गुवाहाटी सहित भारत के प्रमुख हवाई अड्डों पर अपना विस्तार किया है। यह पहल यात्री डेटा को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने और हवाई अड्डे की प्रक्रियाओं में तेजी लाने के लिए आधार-आधारित सत्यापन और चेहरे की पहचान तकनीक का लाभ उठाती है।

डिजी यात्रा का विकल्प चुनने वाले यात्रियों को डिजी यात्रा ऐप Digi Yatra App पर अपना विवरण दर्ज करना होगा और हवाई अड्डे पर आगमन पर अपने बोर्डिंग पास को स्कैन करना होगा। इसके बाद ई-गेट पर चेहरे की पहचान प्रणाली यात्री की पहचान और यात्रा दस्तावेज को मान्य करती है, जिससे हवाईअड्डा परिसर में निर्बाध प्रवेश संभव हो जाता है।

डिजी यात्रा सख्त डेटा गोपनीयता उपायों के तहत संचालित होती है, जिसमें यात्री जानकारी एन्क्रिप्टेड प्रारूप में संग्रहीत होती है। डिजी यात्रा फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन पहल के कार्यान्वयन और संचालन की देखरेख करने वाली नोडल संस्था के रूप में कार्य करता है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia ने कहा कि हवाई यात्रियों के लिए डिजी यात्रा में भागीदारी स्वैच्छिक है। यह पुनः पुष्टि हवाई यात्रा में तकनीकी प्रगति के बीच यात्री गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।