सरकार ने विदेश व्यापार नीति को छह महीने के लिए बढ़ाया, जानें डिटेल

Share Us

360
सरकार ने विदेश व्यापार नीति को छह महीने के लिए बढ़ाया, जानें डिटेल
27 Sep 2022
min read

News Synopsis

सरकार Government ने विदेश व्यापार नीति Foreign Trade Policy को 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया है। जबकि इसकी अवधि 30 तारीख को समाप्त होने वाली थी। सरकार ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि उसने मौजूदा विदेश व्यापार नीति (2015-20) को और 6 महीने के लिए मार्च 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया है। गौर करने वाली बात ये है कि मौजूदा विदेश व्यापार नीति (FTP) की 30 सितंबर को खत्म होनी थी।

वाणिज्य विभाग Department of Commerce में अतिरिक्त सचिव अमित यादव Additional Secretary Amit Yadav ने जानकारी देते हुए अपने बयान में कहा कि उद्योग संघों और निर्यात प्रोत्साहन परिषदों Industry Associations and Export Promotion Councils सहित विभिन्न तबकों से नीति का विस्तार करने और इस समय नई नीति पेश नहीं करने की मांग की गई थी। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में वैश्विक अनिश्चितता और मुद्रा Global Uncertainty and Currency में उतार-चढ़ाव जैसी चुनौतियां हैं।

व्यापार जगत के लोगों का मानना है कि नई नीति के रोलआउट को नए वित्तीय वर्ष के साथ लागू करना सही रहेगा। इसलिए पुरानी विदेश व्यापार नीति Old Foreign Trade Policy को अतिरिक्त छह महीने तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय Ministry of Commerce and Industry ने पहले घोषणा की थी कि वह इस महीने के अंत तक नया नई विदेश व्यापार नीति New Foreign Trade Policy (FTP) की घोषणा करेगी।