News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने SBI के एमडी स्वामीनाथन जानकीरमन को भारतीय रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया

Share Us

633
सरकार ने SBI के एमडी स्वामीनाथन जानकीरमन को भारतीय रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया
21 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार ने मंगलवार को स्वामीनाथन जानकीरमन को भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर Swaminathan Janakiraman Deputy Governor of the Reserve Bank of India के रूप में शामिल होने की तारीख से तीन साल के लिए नियुक्त किया। वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक महेश कुमार जैन Mahesh Kumar Jain Managing Director State Bank of India का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 22 जून को समाप्त हो रहा है।

लिंक्डइन पर स्वामीनाथन जानकीरमन के प्रोफाइल अपडेट के अनुसार वह खुदरा और कॉर्पोरेट बैंकिंग, अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग, व्यापार वित्त, संवाददाता बैंकिंग और FI उत्पादों और डिजिटल बैंकिंग और लेनदेन बैंकिंग उत्पादों में डोमेन विशेषज्ञता वाले बैंकर हैं। वह वर्तमान में एसबीआई की कॉर्पोरेट बैंकिंग और सहायक कंपनियों के लिए जिम्मेदार हैं। तत्काल पूर्व कार्य में बैंक के जोखिम प्रबंधन, विनियामक अनुपालन और तनावग्रस्त संपत्ति वर्टिकल की देखरेख कर रहे थे।

जानकीरमन ने बजट और प्रदर्शन की निगरानी, पूंजी योजना और निवेशक संबंधों की देखरेख करने वाले एसबीआई के लिए वित्त कार्य संभाला। वह डिजिटल बैंकिंग वर्टिकल के प्रमुख के रूप में एसबीआई की डिजिटल परिवर्तन यात्रा का हिस्सा रहे हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया State Bank Of India के बोर्ड में पूर्णकालिक निदेशक के रूप में कॉर्पोरेट बैंकिंग और सहायक वर्टिकल की देखरेख करना। इससे पहले इस भूमिका में वे बैंक के आश्वासन कार्यों - जोखिम प्रबंधन, विनियामक अनुपालन और तनावग्रस्त संपत्ति वर्टिकल के लिए जिम्मेदार थे। यस बैंक, जियो पेमेंट्स बैंक और एनपीसीआई के साथ-साथ बैंक ऑफ भूटान, एक एसबीआई जेवी के बोर्डों पर एसबीआई के नामित निदेशक के रूप में कार्य किया। सब्सिडियरी वर्टिकल के प्रमुख के रूप में वर्तमान में बैंक के नॉमिनी निदेशक बैंक की कई गैर-बैंकिंग सहायक कंपनियों में म्यूचुअल फंड, बीमा, निवेश बैंकिंग, ब्रोकिंग, पेंशन फंड, प्राइवेट इक्विटी आदि के क्षेत्र में हैं।

इस बीच महेश कुमार जैन को तीन साल के लिए जून 2018 में डिप्टी गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें जून 2021 में दो साल की अवधि के लिए फिर से नियुक्त किया गया।

जैन पर्यवेक्षण विभाग, वित्तीय समावेशन और विकास, उपभोक्ता शिक्षा और संरक्षण विभाग के प्रभारी हैं।

हालांकि डिप्टी गवर्नर पोर्टफोलियो में समय-समय पर बदलाव देखा जा सकता है।