News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सरकार ने जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड का पहला सीईओ और अध्यक्ष नियुक्त किया

Share Us

492
सरकार ने जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड का पहला सीईओ और अध्यक्ष नियुक्त किया
01 Sep 2023
min read

News Synopsis

सरकार ने जया वर्मा सिन्हा Jaya Verma Sinha को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, वह अनिल कुमार लाहोटी Anil Kumar Lahoti का स्थान लेंगी। जो इसके उल्लेखनीय 118-वर्षीय इतिहास में इस प्रतिष्ठित संस्थान की कमान संभालने वाली पहली महिला के रूप में चिह्नित है। जया वर्मा सिन्हा को इस महत्वपूर्ण भूमिका में नियुक्त करने का सरकार का निर्णय रेलवे प्रशासन के क्षेत्र में एक अग्रणी के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत करता है।

जया वर्मा सिन्हा 1 सितंबर या उसके बाद अपनी जिम्मेदारियाँ संभालेंगी, जो उन्हें एक परिवर्तनकारी यात्रा पर ले जाता है। उन्होंने पहले से ही महत्वपूर्ण परिस्थितियों के दौरान अपने नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन किया है, और खासकर दुखद बालासोर दुर्घटना के बाद संभालते समय, जिसमें 291 लोगों की जान चली गई थी।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में जया वर्मा सिन्हा की नियुक्ति को कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी गई। इस प्रतिष्ठित भूमिका में उनका कार्यकाल 31 अगस्त 2024 तक जारी रहने वाला है। विशेष रूप से जया वर्मा सिन्हा के अपनी जिम्मेदारियों के प्रति समर्पण के कारण उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख के संबंध में एक अनूठा निर्णय लिया गया। मूल रूप से 1 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होने वाली थीं, अब उन्हें अपने कार्यकाल की समाप्ति तक दृढ़ मार्गदर्शन सुनिश्चित करने के लिए उसी दिन फिर से नियुक्त किया जाएगा।

एक शानदार पृष्ठभूमि रखने वाली जया वर्मा सिन्हा की यात्रा इलाहाबाद विश्वविद्यालय Allahabad University से शुरू हुई, जहां उन्होंने अपने कौशल और दृष्टिकोण को निखारा। प्रगति में शामिल होने के बाद से उत्तर रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे और पूर्वी रेलवे सहित विभिन्न रेलवे डिवीजनों में अपनी विशेषज्ञता का योगदान दे रही हैं। विशेष रूप से रेलवे विद्युतीकरण केंद्र Railway Electrification Center में उनके उल्लेखनीय कार्यकाल ने रेलवे प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के प्रति उनकी असाधारण प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

जया वर्मा सिन्हा ने अपने चार साल के कार्यकाल के दौरान एक स्थायी प्रभाव छोड़ते हुए भारतीय उच्चायोग, ढाका, बांग्लादेश में रेलवे सलाहकार के रूप में भी काम किया। उनकी देखरेख में कोलकाता को ढाका से जोड़ने वाली मैत्री एक्सप्रेस का उद्घाटन किया गया, जो रेलवे के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के प्रति उनके समर्पण का प्रमाण है। उनके अनुभवों में मंडल रेल प्रबंधक, पूर्वी रेलवे, सियालदह मंडल की भूमिका भी शामिल है, जहां उनकी रणनीतिक दृष्टि प्रगति को आगे बढ़ाती रही।

जया वर्मा सिन्हा का रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष पद पर पहुंचना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो लैंगिक बाधाओं को पार करता है, और पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान क्षेत्रों में नेतृत्व के लिए एक प्रेरणादायक मिसाल कायम करता है। जैसे ही वह अपनी परिवर्तनकारी यात्रा पर निकलती है, वह अपने साथ एक राष्ट्र की आशाओं और आकांक्षाओं को लेकर चलती है, जो रेलवे विकास और शासन के भविष्य पर उसके दूरदर्शी नेतृत्व के सकारात्मक प्रभाव को देखने के लिए उत्सुक है।