Google को गैर कानूनी लोन ऐप्स को लेकर सरकार और RBI की चेतावनी

Share Us

490
Google को गैर कानूनी लोन ऐप्स को लेकर सरकार और RBI की चेतावनी
20 Sep 2022
min read

News Synopsis

इंटरनेट की दुनिया Internet world में अपनी अलग पहचान रखने वाली कंपनी Google को सरकार ने गैर कानूनी लेंडिंग ऐप्स Illegal Lending Apps का इस्तेमाल रोकने के लिए कड़े नियम लागू करने के लिए कहा है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी Ministry of Electronics and Information Technology ((MeitY) और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India ( RBI) ने गूगल को इन ऐप्स पर लगाम लगाने का निर्देश दिए हैं। डिजिटल लेंडिंग सेगमेंट Digital Lending Segment में धोखाधड़ी के मामले बढ़ने के बाद RBI ने हाल ही में लेंडर्स से डिजिटल लेंडिंग सर्विसेज के लिए कड़े नियम बनाने को कहा था। इसका उद्देश्य बॉरोअर्स को जालसाजी से सुरक्षित करना था।

गूगल ने फाइनेंशियल सर्विसेज ऐप्स Financial Services Apps के लिए अपनी स्टोर डिवेलपर प्रोग्राम पॉलिसी Store Developer Program Policy में बदलाव किया है। इसमें पर्सनल लोन ऐप्स के लिए अतिरिक्त शर्तें शामिल हैं। Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, गैर कानूनी डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म्स पर लगाम लगाने के लिए सरकार और RBI ने गूगल से स्क्रूटनी बढ़ाने और यह पक्का करने के लिए कहा है कि केवल रेगुलेटर से स्वीकृति वाले लोन ऐप्स ही गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हों। इसके साथ ही गूगल से इन ऐप्स के वेबसाइट्स और डाउनलोड Websites & Downloads के अन्य जरियों से डिस्ट्रीब्यूशन को भी कम करने के लिए कहा गया है।

गूगल ने जानकारी देते हुए बताया है कि उसने फाइनेंशियल सर्विसेज ऐप्स के लिए पिछले वर्ष सितंबर से अपनी प्ले स्टोर डिवेलपर प्रोग्राम पॉलिसी Play Store Developer Program Policy में बदलाव कर पर्सनल लोन ऐप्स के लिए अतिरिक्त शर्तों को अनिवार्य किया था। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि भारत में प्ले स्टोर से 2,000 से अधिक पर्सनल लोन ऐप्स Personal Loan Apps को यूजर सेफ्टी पॉलिसी का उल्लंघन करने की वजह से हटाया गया है। उनका कहना था, "इस समस्या से निपटने के लिए हम कानून प्रवर्तन एजेंसियों और इंडस्ट्री  Law Enforcement Agencies and Industry से जुड़े संगठनों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"