सरकार ने फिर बैन किए 8 यूट्यूब चैनल, फेक न्यूज फैलाने का आरोप

Share Us

408
सरकार ने फिर बैन किए 8 यूट्यूब चैनल, फेक न्यूज फैलाने का आरोप
22 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत India की केंद्र सरकार Central Government ने भ्रामक जानकारी Misleading Information फैलाने वाले यूट्यूब चैनलों YouTube Channels पर लगातार सख्त कार्रवाई की है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने आठ और यूट्यूब चैनलों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें ब्लॉक कर दिया है। ये कार्रवाई सूचना तकनीक एक्ट 2000 Information Technology Act 2000 की धारा 69ए के तहत की गई है। सरकार के मुताबिक इन चैनल पर देश में परमाणु विस्फोट से लेकर उत्तर कोरिया North Korea द्वारा अयोध्या में सेना भेजने तक की फेक जानकारी फैलाई जा रही थी।

इन यूट्यूब चैनलों में लाखों व्यूज वाले सात भारतीय और एक पाकिस्तानी Pakistan यूट्यूब चैनल शामिल है। इससे पहले गुरुवार को भी सरकार ने 8 यूट्यूब चैनलों पर प्रतिबंध लगाया था। गौर करने वाली बात ये है कि अब तक देश में 102 यूट्यूब चैनलों पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। आईटी मंत्रालय IT Ministry के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि , देश की खुफिया एजेंसियां इन सोशल मीडिया अकाउंट्स और वेबसाइटों Social Media Accounts and Websites की निगरानी कर रही हैं और उन्हें कार्रवाई के लिए मंत्रालय को भेज रही हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से कई चैनल विज्ञापनों और फर्जी खबरें Ads and Fake News फैलाकर ही कमाई कर रहे थे।

इस चैनलों पर भारत में बकरा ईद मनाने पर रोक, भारत और मिस्र द्वारा संयुक्त रूप से तुर्की पर हमला करना, उत्तर कोरिया द्वारा अयोध्या में सेना भेजने जैसी फेक न्यूज फैलाई जा रहीं थीं। फेक न्यूज फैलाने वाले यूट्यूब चैनलों पर पहली बार सरकार ने पिछली साल दिसंबर में सख्ती दिखाना शुरू कर दिया था। ये कार्रवाई नए आई एक्ट 2021 के तहत की गई थी। पिछले साल फरवरी में इस नियम को लागू करते हुए, सरकार ने अब तक 102 यूट्यूब चैनल, कई वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट Websites and Social Media Accounts को प्रतिबंधित किया है।