1338 करोड़ के जुर्माने पर गूगल की सफाई, कहा- CCI की कार्रवाई भारतीय यूजर्स को झटका

Share Us

469
1338 करोड़ के जुर्माने पर गूगल की सफाई, कहा- CCI की कार्रवाई भारतीय यूजर्स को झटका
22 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग Competition Commission of India के जुर्माना Fines लगाए जाने पर गूगल Google ने सफाई पेश की है। 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने के बाद गूगल की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया है कि यह भारतीय ग्राहकों Indian Customers के लिए बड़ा झटका है। हम प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं के लिए 1,338 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने वाले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के आदेश की समीक्षा करेंगे। गौर करने वाली बात ये है कि 20 अक्तूबर को आयोग के एक आदेश में जुर्माने के साथ गूगल को अनुचित कारोबारी गतिविधियां Unfair Business Practices बंद करने के निर्देश दिए गए थे। दरअसल, एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण क्षेत्र Android Mobile Equipment Sector में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग कर प्रतिस्पर्धा को बाधित करने के लिए गूगल पर यह कार्रवाई हुई है।

आयोग ने अपने आदेश में कहा था कि गूगल ने अपनी मजबूत स्थिति व दबदबे से एमएडीए समझौतों का उल्लंघन किया है। आयोग ने अपने बयान में कहा था कि अमेरिकी कंपनी US Company ने ऑनलाइन जनरल सर्च मार्केट  Search Market में दबदबा बनाए रखने के लिए एंड्रॉयड ओएस Android OS के एप स्टोर बाजार App Store Market में अपनी प्रमुख स्थिति का लाभ उठाया है। यह प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन है। गौरतलब है कि मोबाइल एप चलाने के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम Operating System (ओएस) की जरूरत पड़ती है।

गूगल एंड्रायड ओएस का संचालन व प्रबंधन करती है और अन्य एप्लिकेशन के लिए लाइसेंस जारी करती है। मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) इस ओएस और गूगल के एप का अपने मोबाइल में इस्तेमाल करते हैं। वे अपने अधिकारों के नियंत्रण के लिए मोबाइल एप्लिकेशन डिस्ट्रीब्यूशन एग्रीमेंट (एमएडीए) समेत कई समझौते करते हैं। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग का मानना है कि गूगल ने इन समझौतों का उल्लंघन किया है और अपनी मजबूत स्थिति व दबदबे का फायदा उठाया है।