News In Brief Startups
News In Brief Startups

Google महिलाओं के लिए शुरू करेगा यह प्रोग्राम

Share Us

643
Google महिलाओं के लिए शुरू करेगा यह प्रोग्राम
15 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

गूगल Google ने महिलाओं के लिए एक प्रोग्राम लांच Program Launch करने की घोषणा की है। जिसका नाम Startup Accelerator Programme है। यह प्रोग्राम भारत में महिला संस्थापकों Women Founders in India के नेतृत्व में लगभग 20 स्टार्टअप Startup को बढ़ावा देगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिला संस्थापकों को उन चुनौतियों से निपटने में मदद करना है, जो उनके अनुभव के लिए अनोखा हैं और अलग होगा। इसमें फण्डरेजिंग और काम पर रखना Fundraising & Hiring प्रमुख है।

इसके अलावा इस प्रोग्राम में में AI/ML,क्लाउड, UX, एंड्रॉइड, वेब, उत्पाद रणनीति और विकास Product Strategy & Development के साथ-साथ महिलाओं के वैश्विक समुदाय तक पहुंच प्रदान करने के लिए कार्यशालाएं और समर्थन Workshops & Support भी मुख्य रूप से शामिल होगा। आपको बता दें कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्टार्टअप पूंजी World's 3rd Largest Startup Capital है, जो केवल अमेरिका America और चीन China से पीछे है। देश में 100 से अधिक यूनिकॉर्न बन चुके हैं इनमें भी 22 यूनिकॉर्न अकेले 2022 में ही बने हैं।

गौरतलब है कि भारतीय यूनिकॉर्न Indian Unicorn में से 15 प्रतिशत में एक या एक से अधिक महिला संस्थापक हैं। गूगल का यह नया कार्यक्रम भारत के डिजिटल रूप से प्रशिक्षित कार्यबल के विभिन्न वर्गों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व representation of women को बेहतर बनाने की दिशा में  एक बड़े प्रयास का हिस्सा है। इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की अंतिन डेट 10 जुलाई हैं।