News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Google बंद करेगा Hangouts Chat Service

Share Us

275
Google बंद करेगा Hangouts Chat Service
29 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

गूगल हैंगआउट्स Google Hangouts को कंपनी जल्द ही बंद करने पर विचार कर रही है। यह Google की तरफ से आने वाला एक क्रॉस प्लेटफॉर्म इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस Cross Platform Instant Messaging Service है। Google इससे जुड़ी सभी सर्विसेज को नवंबर तक बंद करने वाली है। Google ने Hangouts के बदले अब यूजर्स को चैट्स सर्विस Chats Service इस्तेमाल करने की सलाह दी है और साथ ही इससे जुड़ी इन ऐप अलर्टस भी यूजर्स को भेजना शुरू कर दिया है। Google मेल के जरिये भी यूजर्स को Chats पर स्विच करने की सलाह दे रही है।

आपको बता दें जो लोग गूगल क्रोम के Hangout एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें वेब पर चैट ओपन करने के लिए या फिर Chat वेब ऐप को इंस्टॉल करने को कहा जा रहा है। Google अपने Hangouts सर्विस को नवंबर 2022 तक बंद करने वाला है। कंपनी ने बताया की सर्विस बंद होने से पहले यूजर्स अपना सारा जरुरी डेटा डाउनलोड कर लें।

Google ने अपने इन सर्विसेज के बारे में बताते हुए कहा कि यूजर्स वेब पर Hangouts का इस्तेमाल 2022 के अंत तक कर सकेंगे। Google ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग Official Blog में बताया कि हम सभी यूजर्स को Chats पर जाने की सलाह भले ही दे रहे हैं लेकिन, वेब पर Google Hangouts का सपोर्ट इस साल के अंत तक मिलेगा। यूजर्स को Hangouts से Chats में माइग्रेट करने के एक महीने पहले ही यूजर्स को नोटिफिकेशन Notifications to Users भेज दी जाएगी। अगर Google Chats की बात करें तो यह Google Hangouts का ही एडवांस्ड वर्जन Advanced Version है और साथ ही Hangouts की तुलना में इसमें ज्यादा फीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं।