गूगल अब समाचार सामग्री के उपयोग पर करेगी भुगतान

Share Us

663
गूगल अब समाचार सामग्री के उपयोग पर करेगी भुगतान
12 May 2022
6 min read

News Synopsis

दुनिया की दिग्गज गूगल Google समाचार सामग्री news content के उपयोग करने पर भुगतान payments करेगी। दुनिया की बड़ी कंपनी गूगल की छह देशों के 300 से ज्यादा प्रकाशकों publishers के साथ एक बड़ी डील हुई है। गूगल की समाचार व प्रकाशन भागीदारी निदेशक सुलिना कोनल Sulina Konal ने बताया कि फिलहाल जर्मनी Germany, हंगरी Hungary, फ्रांस France, ऑस्ट्रिया Austria, नीदरलैंड और आयरलैंड Netherlands and Ireland के 300 राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और विशेषज्ञ समाचार प्रकाशक इस डील में शामिल हुए हैं।

यूरोप के 6 देशों में 300 समाचार प्रकाशकों को उनकी समाचार सामग्री उपयोग करने के लिए अल्फाबेट Alphabet की यूनिट गूगल भुगतान करेगी। इसके लिए इन सभी से समझौते किए गए। बुधवार को हुई घोषणा के अनुसार गूगल एक नया टूल New Tool भी जारी करेगा जिससे यूरोप Europe के दूसरे प्रकाशक समझौता का हिस्सा बन पाएंगे।

अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि गूगल समाचार सामग्री के लिए प्रकाशकों को कितना भुगतान करेगी। तीन साल पहले यूरोपीय संघ European Union के कॉपीराइट कानून Copyright Law लागू होने के बाद गूगल पर प्रकाशकों की सामग्री से हुई आय में वाजिब हिस्सा चुकाने का दबाव बढ़ रहा था।