News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Google ने एंड्रॉयड और Chrome यूजर्स को चेताया

Share Us

328
Google ने एंड्रॉयड और Chrome यूजर्स को चेताया
27 May 2022
7 min read

News Synopsis

अगर आप भी एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन यूजर्स Android Smartphone Users हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद अहम है। दरअसल आपके स्‍मार्टफोन पर बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है। अगर आपने इस खतरे को इग्‍नोर किया तो न केवल आपके स्‍मार्टफोन में स्‍टोर किया गया डेटा चोरी हो सकता है, बल्कि आपकी जासूसी भी हो सकती है। इसको लेकर Google ने एंड्राॅयड यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। दिग्गज टेक कंपनी ने कहा है कि एक स्‍पाइवेयर Spyware के जरिए साइबर क्रिमिनल स्‍मार्टफोन यूजर्स की जासूसी करने और डेटा चुराने की फिराक में हैं। गूगल का कहना है कि यह स्‍पाइवेयर काफी खतरनाक है और यह एंड्रायड यूजर्स के लिए खतरनाक है।

गूगल ने इस स्पाइवेयर को ध्यान में रखते हुए क्रोम और एंड्रॉयड के सभी यूजर्स के लिए एक सिक्योरिटी पैच जारी कर दिया है, तो इससे बचने के लिए आपको सबसे पहले अपना स्मार्टफोन और क्रोम अपडेट Chrome Update कर लेना चाहिए।

इस बारे में गूगल का कहना है कि स्पाइवेयर PREDATOR को एक ई-मेल E-mail के जरिए यूजर्स को भेजा जा रहा है। इस स्पाइवेयर को एक कमर्शियल इंटिटी कंपनी Cytrox ने बनाया है। रिसर्च करने वालों का कहना है कि यह स्‍पाइवेयर मल्टीपल प्रिविलेज्ड प्रोसेसर Spyware Multiple Privileged Processor के भीतर होता है। एक बार यह यूजर के डिवाइस में पहुंचने के बाद कई तरह के IPC कमांड दे सकता है और यह ऑडियो रिकॉर्ड Audio Record कर सकता है और इसे बाहर भेज सकता है।