News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Google जल्द ही एंड्रॉइड फोन के लिए सर्किल टू सर्च फीचर का विस्तार किया

Share Us

90
Google जल्द ही एंड्रॉइड फोन के लिए सर्किल टू सर्च फीचर का विस्तार किया
28 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

Google अपने इनोवेटिव सर्किल टू सर्च फीचर Circle to Search Feature को अधिक एंड्रॉइड डिवाइसों पर ला रहा है। जनवरी में सैमसंग गैलेक्सी S24 सीरीज के साथ घोषित किया गया, सर्कल टू सर्च उपयोगकर्ताओं को सामग्री पर गोला या कुछ लिखकर अपनी स्क्रीन पर जानकारी खोजने की अनुमति देता है। Google एक नया अनुवाद फ़ंक्शन पेश करके सुविधा की कार्यक्षमता और पहुंच को भी बढ़ा रहा है।

Google का सर्कल टू सर्च एक एआई-पावर्ड ऐप है, जो एंड्रॉइड डिवाइस पर उपयोगकर्ताओं को अपने वर्तमान ऐप को छोड़े बिना अपनी स्क्रीन पर आइटम को सर्कल करके खोजने में सक्षम बनाता है। गैलेक्सी एस24 सीरीज के लॉन्च के साथ पेश किया गया, यह फीचर धीरे-धीरे नवीनतम पिक्सेल और सैमसंग फ्लैगशिप - पिक्सेल 8 सीरीज और गैलेक्सी एस24 लाइनअप पर उपलब्ध कराई गई थी। और Google अब इस सुविधा की पहुंच का काफी विस्तार कर रहा है। इस सप्ताह सर्किल टू सर्च को Pixel 6, 6 Pro, 6a और 7a सहित वर्तमान में समर्थित सभी Pixel डिवाइसों के लिए लॉन्च किया जा रहा है। Google के फोल्डेबल फोन, पिक्सेल फोल्ड और आगामी पिक्सेल टैबलेट को भी सर्किल टू सर्च "जल्द ही आ रहा है" प्राप्त होगा।

सैमसंग उपयोगकर्ताओं को भी एक सौगात मिलने वाली है। इस सप्ताह के अंत में आने वाला आगामी वन यूआई 6.1 अपडेट, गैलेक्सी एस23 सीरीज, जेड फोल्ड 5, फ्लिप 5 और टैब एस9 सीरीज में सर्किल टू सर्च पेश करेगा। जबकि अन्य एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए भविष्य की उपलब्धता पर विवरण दुर्लभ हैं, सैमसंग समर्थन दस्तावेज़ में एक संकेत अक्टूबर तक संभावित प्रतीक्षा का सुझाव देता है।

सर्किल टू सर्च में अनुवाद सुविधा:

सर्किल टू सर्च में ऑन-स्क्रीन टेक्स्ट का अनुवाद करने में टेक्स्ट की प्रतिलिपि बनाना और फिर एक अलग अनुवाद ऐप का उपयोग करना शामिल था। और Google इस दो-चरणीय प्रक्रिया को हटा रहा है, और खोज के लिए सीधे सर्किल के भीतर एक अनुवाद बटन को एकीकृत कर रहा है। एक टैप से उपयोगकर्ता अब चयनित टेक्स्ट का तुरंत अनुवाद कर सकते हैं, जिससे ऐप्स को कॉपी करने और स्विच करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। यह एक आसान वर्कफ़्लो में अनुवाद करता है, खासकर उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो अक्सर विदेशी भाषाओं में दस्तावेज़, पीडीएफ या वेबपेजों का सामना करते हैं।

सर्कल टू सर्च फीचर के भीतर अनुवाद टूल के व्यापक रोलआउट और उपलब्धता के अलावा Google सर्च के भीतर खरीदारी के अनुभव को भी बढ़ा रहा है। परिधान, जूते और सहायक उपकरण खोजते समय उपयोगकर्ता अब अधिक वैयक्तिकृत "शैली अनुशंसाओं" की अपेक्षा कर सकते हैं। कल्पना करें कि आप "स्ट्रॉ टोट बैग" या "पुरुषों की पोलो शर्ट" खोज रहे हैं, और आपको आपकी पिछली प्राथमिकताओं के आधार पर क्यूरेटेड विकल्प प्रस्तुत किए जा रहे हैं। यह वैयक्तिकरण उपयोगकर्ताओं को सरल अंगूठे ऊपर/नीचे या स्वाइप क्रिया के साथ विकल्पों को रेट करने की अनुमति देकर प्राप्त किया जाता है। Google इन रेटिंगों को याद रखता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है, कि भविष्य में खरीदारी के परिणाम आपके स्वाद को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करेंगे।

इस बीच नए अपडेट और सुविधाओं के अनुरूप Google ने Google Search के भीतर यात्रा योजना सुविधाओं का भी परीक्षण कर रहा है, जो वर्तमान में केवल यूएस में अंग्रेजी में खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। कल्पना कीजिए कि Google खोज से "मेरे लिए फ़िलाडेल्फ़िया की 3-दिवसीय ऐतिहासिक यात्रा की योजना बनाने" के लिए कहा जाए। खोज आपको एक सुव्यवस्थित यात्रा कार्यक्रम प्रदान करेगी जिसमें सुझाए गए आकर्षण, रेस्टोरेंट्स और यहां तक ​​कि उड़ान और होटल विकल्प भी शामिल हैं, जो सभी आसानी से खोज के भीतर प्रदर्शित होते हैं।

मानचित्र, समीक्षा और फ़ोटो जैसी अन्य Google सेवाओं से जानकारी का लाभ उठाकर Google अपनी खोज को यात्रा योजना के लिए वन-स्टॉप-शॉप बना रहा है। उपयोगकर्ता बाद में आसान पहुंच के लिए अपने यात्रा कार्यक्रम को जीमेल, डॉक्स या मैप्स पर निर्यात भी कर सकते हैं।

TWN Special