News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Google बंद कर रहा Google Talks मैसेजिंग सर्विस

Share Us

324
Google बंद कर रहा Google Talks मैसेजिंग सर्विस
17 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

गूगल Google ने अपनी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस Instant Messaging Service गूगल टॉक हैंगआउट Google Talk Hangouts को बंद करने का ऐलान कर दिया है। इस सर्विस को 2005 में लॉन्च किया गया था। आपको बता दें कि GTalk काफी समय से ठप हो गया था, और कुछ साल पहले 2017 में यूज़र्स को सलाह दी गई थी कि वह गूगल हैंगआउट Google Hangouts में वह शिफ्ट हो जाएं, लेकिन रिपोर्ट मिली है इस मैसेजिंग ऐप को थर्ड-पार्टी ऐप के ज़रिए Pidgim और Gajim जैसी सर्विस पर एक्सेस किया जा रहा था, हालांकि अब 16 जून 2022 से इस सर्विस को पूरी तरह से बंद किया जा रहा है।

गौरतलब है कि गूगल ने GoogleTalks को 2005 में लॉन्च किया था, और उस समय इसकी सीधी टक्कर स्काइप Skype और MSN के साथ थी। कंपनी ने इसमें वॉइस और वीडियो कॉल Voice and Video Calls फीचर पेश किया था। ये सर्विस कुछ दिनों तक पॉपुलर रही, लेकिन उसके बाद 2017 में लोगों को गूगल हैंगआउट पर शिफ्ट होने की सलाह दी गई। Google टॉक के सपोर्ट पेज पर Google ने घोषणा की है कि वह Google टॉक को बंद कर रहा है, और ये अब थर्ड पार्टी ऐप्स Third Party Apps का सपोर्ट नहीं करेगा। 16 जून के बाद, जो कोई भी इस सर्विस में साइन इन करने की कोशिश करेगा, उसे Error दिखाई देगी।

इसके अलावा आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट का पॉपुलर वेब ब्राउंज़र Microsoft's Popular Web Browser इंटरनेट एक्सप्लोरर Internet Explorer आज से बंद होने जा रहा है। इंटरनेट एक्सप्लोरर, 27 साल पहले 1995 में PC के लिए विंडोज़ 95 के साथ शुरू हुआ था।