News In Brief Startups
News In Brief Startups

Google ने अपने एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के लिए 20 भारतीय AI स्टार्टअप को चुना

Share Us

191
Google ने अपने एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के लिए 20 भारतीय AI स्टार्टअप को चुना
11 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

कंपनी ने कहा कि Google ने भारत में अपने स्टार्टअप एक्सेलेरेटर के आठवें बैच के लिए सीड टू सीरीज ए चरण में 20 एआई-प्रथम स्टार्टअप का चयन किया है।

Google ने कहा कि ये स्टार्टअप भारत में अत्याधुनिक AI नवाचार का प्रतिनिधित्व करते हैं, एंटीबॉडी की खोज, पहचान धोखाधड़ी का पता लगाने, छोटे और मध्यम व्यवसायों को अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करने, डेवलपर्स के दोहराव वाले काम को कम करने और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने वाले समाधान बनाने पर ध्यान केंद्रित करने सहित विविध चुनौतियों से निपटते हैं। "प्रणालीगत चुनौतियों" का समाधान करने के लिए।

कंपनी ने कहा "हमारा लक्ष्य जिम्मेदार और मानव-केंद्रित एआई समाधानों के विकास और स्केलिंग को सक्षम करना है, जो विभिन्न उद्योगों पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, और जीवन में बदलाव लाते हैं।"

एक्सेलेरेटर तीन महीने का इक्विटी-मुक्त कार्यक्रम प्रदान करता है, जहां चयनित स्टार्टअप को कृत्रिम बुद्धिमत्ता/मशीन लर्निंग (एआई/एमएल), क्लाउड, उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स), एंड्रॉइड, वेब, उत्पाद रणनीति और विकास जैसे क्षेत्रों में मार्गदर्शन और समर्थन मिलता है। कि यह उत्पाद डिजाइन, ग्राहक अधिग्रहण और नेतृत्व पर केंद्रित कार्यशालाएं भी आयोजित करेगी।

Google ने कहा कि वर्तमान बैच इस सप्ताह एक सप्ताह तक चलने वाले इन-पर्सन बूट कैंप के साथ शुरू हुआ, जिसमें उत्पाद, डिज़ाइन, तकनीक, विकास और लोगों के बारे में प्रशिक्षण कार्यशालाएँ और मेंटरशिप समर्थन शामिल है।

वर्तमान बैच में चयनित स्टार्टअप में शामिल हैं:

गण.एआई: एक वीडियो वैयक्तिकरण प्लेटफ़ॉर्म जो एकल रिकॉर्डिंग से बड़े पैमाने पर वैयक्तिकृत वीडियो बनाने के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग करता है। इसने पीकएक्सवी के सर्ज, इमर्जेंट वेंचर्स और कई एंजेल निवेशकों से 5.25 मिलियन डॉलर जुटाए।

प्रेजेंटेशन.एआई: एक ऐसा मंच जो हर किसी को तुरंत पेशेवर और आकर्षक प्रेजेंटेशन बनाने की सुविधा देता है।

गैलेक्सआई स्पेस: रात और क्लाउड-प्रूफ इमेजिंग के लिए कई सेंसर और जेनरेटिव एआई का उपयोग करके अगली पीढ़ी के इमेजिंग उपग्रहों का निर्माण। इसने स्पेशल इन्वेस्ट और ज़ेरोधा के संस्थापक नितिन कामथ Zerodha Founder Nithin Kamath और ईज़माईट्रिप के सीईओ प्रशांत पिट्टी EaseMyTrip CEO Prashant Pitti सहित कई निवेशकों से शुरुआती फंडिंग में 3.5 मिलियन डॉलर जुटाए।

काली मिर्च सामग्री: एक सामग्री विपणन मंच जो कंपनियों को विशेषज्ञ प्रतिभा और जेनरेटिव एआई के माध्यम से सामग्री विपणन को बढ़ाने में मदद करता है। इसने अपने सीरीज़ ए फंडिंग राउंड में बेसेमर वेंचर पार्टनर्स, टैंगलिन वेंचर पार्टनर्स, लाइटस्पीड और टाइटन कैपिटल से 14.3 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

धिवाइज़: एक एआई-संचालित प्रोग्रामिंग प्लेटफ़ॉर्म जहां डेवलपर्स अपने डिज़ाइन को मोबाइल और वेब ऐप्स के लिए डेवलपर-अनुकूल कोड में परिवर्तित कर सकते हैं। इसने एक्सेल, टुगेदर फंड और इंडिया कोशिएंट से सीरीज़ ए फंडिंग में $7 मिलियन जुटाए।

न्यूरोपिक्सल.एआई: जेनेरेटिव एआई और कंप्यूटर विजन के प्रतिच्छेदन में काम करने वाला एक गहन तकनीकी स्टार्टअप, मुख्य रूप से फैशन ई-कॉमर्स पर केंद्रित है। यह ऑनलाइन व्यवसायों के लिए उत्पाद कैटलॉगिंग समाधान प्रदान करता है। स्टार्टअप ने फ्लिपकार्ट, इन्फ्लेक्शन पॉइंट वेंचर्स, एंटरप्रेन्योर फर्स्ट और डेक्सटर एंजल्स सहित अन्य से कुल लगभग 9 करोड़ रुपये की फंडिंग जुटाई है।

Beatoven.ai: सामग्री निर्माताओं के लिए एक एआई-संचालित रॉयल्टी-मुक्त पृष्ठभूमि संगीत निर्माण मंच। इसने रेडस्टार्ट लैब्स और यूके स्थित एंटरप्रेन्योर फर्स्ट से शुरुआती फंडिंग में 1 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

फ़िल्टरपिक्सेल: एआई सॉफ़्टवेयर जो स्वचालित रूप से हजारों फ़ोटो में से सर्वश्रेष्ठ फ़ोटो का चयन करता है, और फिर समय बचाने के लिए फ़ोटोग्राफ़र की शैली के अनुसार उन्हें स्वचालित रूप से संपादित करता है।

एंडिमेंशन: स्टार्टअप रेडियोलॉजी डायग्नोसिस के लिए एंड-टू-एंड एआई प्लेटफॉर्म विकसित कर रहा है। इसने इन्फ्लेक्शन पॉइंट वेंचर्स से सीड फंडिंग में 2.3 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

गुडमीटिंग्स: दूरस्थ बिक्री में सहायता के लिए विक्रेताओं के लिए एक जेनरेटिव एआई-संचालित वीडियो बिक्री मंच। इसने कई एंजेल निवेशकों के साथ-साथ Chiratae Ventures, FortyTwo.VC, फर्स्ट चेक, एडेप्ट वेंचर्स, 100X एंटरप्रेन्योर्स और एट्रियम एंजेल्स से 1.7 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है।

कलाम: भारत में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की सामर्थ्य और पहुंच की चुनौतियों का समाधान करने के लिए एआई का उपयोग करके एक व्यक्तिगत परामर्श और अनुशासन-सुविधा प्रदान करने वाला शिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र।

इम्यूनिटोएआई: एक बायोटेक स्टार्टअप जो पूर्व-परिभाषित दवा गुणों के साथ एआई-जनित उपन्यास एंटीबॉडी चिकित्सीय विकसित कर रहा है। इसने पाई वेंचर्स और एंटरप्रेन्योर फर्स्ट से 1 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

केप्लॉय: एकीकरण परीक्षण को स्वचालित करने, एपीआई के लिए परीक्षण मामलों और डेटा मॉक में नेटवर्क कॉल को परिवर्तित करने और उत्पादन घटना रिप्ले को सक्षम करने के लिए एक ओपन-सोर्स डेवलपर टूल।

मुगाफ़ी: एक स्टार्टअप जो वेद का निर्माण कर रहा है, एक एआई सहपायलट जो कहानीकारों को आकर्षक उपन्यास या स्क्रिप्ट बनाने में सक्षम बनाता है।

आगे की सहायता: स्टार्टअप एआई-आधारित समाधान के माध्यम से कैंसर बायोप्सी रिपोर्टिंग प्रक्रिया में सहायता करके कैंसर के परिणामों को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो कैंसर रोग विशेषज्ञों को सटीक स्कोरिंग, ट्यूमर का पता लगाने और वर्कफ़्लो सॉफ़्टवेयर के साथ सहायता करता है।

प्रेसिंटो: एक AI-संचालित SaaS प्लेटफ़ॉर्म जो नियमित रूप से नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र (सौर, पवन, भंडारण) डेटा एकत्र करता है, खराब प्रदर्शन के कारणों की पहचान करने के लिए इस डेटा पर ML/AI मॉडल लागू करता है, और इन नवीकरणीय संयंत्रों से बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए कार्य आदेश सुझाता है। इसने वेंचर कैटालिस्ट्स, इन्फ्लेक्शन प्वाइंट वेंचर्स, मुंबई एंजल्स और लेट्सवेंचर सहित अन्य से कुल 12.7 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है।

SpoofSense.ai: एक स्टार्टअप जो व्यवसायों को कंप्यूटर विज़न का उपयोग करके पहचान धोखाधड़ी का पता लगाने में मदद करता है। इसने अन्य एंजेल निवेशकों के साथ JITO एंजेल नेटवर्क से 150,000 डॉलर जुटाए हैं।

राइट रिसर्च: एक सेबी-पंजीकृत निवेश सलाहकार जो लोगों के लिए एआई-संचालित, व्यक्तिगत मात्रात्मक रणनीति विकसित कर रहा है। इसने ओरियोस वेंचर पार्टनर्स से शुरुआती फंडिंग में 1 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

ज़ॉकेट: छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए बिना किसी विशेषज्ञता के 30 सेकंड से भी कम समय में विज्ञापन बनाने और अपने व्यवसाय को डिजिटल रूप से बढ़ाने के लिए एक एआई-संचालित SaaS प्लेटफ़ॉर्म। इसने कलारी कैपिटल और केटलबोरो वेंचर कैपिटल सहित अन्य से 3 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

ZuAI: छात्रों के लिए एक AI स्व-अध्ययन सहायक जो उन्हें व्यक्तिगत एडटेक अनुभव प्रदान करता है। इसने प्राइम वेंचर पार्टनर्स से सीड फंडिंग में 4 करोड़ रुपये जुटाए हैं।